Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

म्यांमार तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शन दौरान घायल युवती ने तोड़ा दम


म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के खिलाफ पिछले सप्ताह प्रदर्शन के दौरान पुलिस की गोलीबारी से घायल युवती की शुक्रवार को मौत हो गई। युवती के भाई ने इस बारे में बताया। राजधानी नेपीतॉ में नौ फरवरी को प्रदर्शन के दौरान म्या थ्वेत थ्वेत खिने को सिर में गोली लगी थी। उसे अस्पताल में जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था। तब डॉक्टरों ने कहा था कि उसके बचने की उम्मीद बहुत कम है।

विरोध प्रदर्शन से जुड़े वीडियो के अनुसार पानी की बौछारों से बचने के दौरान गोली लगने से मोटरसाइकिल पर सवार युवती जमीन पर गिर गई थी। म्यांमार में सेना ने एक फरवरी को तख्तापलट करते हुए आंग सान सू ची समेत कई प्रमुख नेताओं को हिरासत में ले लिया। तख्तापलट के खिलाफ कई शहरों में लोग विभिन्न प्रतिबंधों के बावजूद प्रदर्शन करने निकले।

म्यांमा में सेना के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन में किसी प्रदर्शनकारी की यह पहली मौत है। प्रदर्शनकारी के भाई ये ह्तुत आंग ने कहा कि शुक्रवार को सुबह 11 बजकर पांच मिनट पर उन्होंने आखिरी सांस ली। नेपीतॉ में 1,000 बिस्तरों वाले जनरल हॉस्पिटल में एक सूत्र ने प्रदर्शनकारी युवती की मौत की पुष्टि की। सत्तारूढ़ सैन्य सरकार के प्रवक्ता ने इस सप्ताह संवाददाता सम्मेलन में 19 वर्षीय युवती की मौत की बात से इनकार नहीं किया।