Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

म्यांमार में तख्तापलट के विरोध में उतरे चिकित्सा जगत के लोग, किया शांतिपूर्ण प्रदर्शन


म्यांमार में पिछले महीने हुए तख्तापलट के विरूद्ध दूसरे सबसे बड़े शहर मंडाले में चिकित्सा पेशेवरों ने दूसरे दिन शांतिपूर्ण मार्च निकाला जबकि अन्यत्र सुरक्षाकर्मियों की गोलीबारी में एक व्यक्ति की जान चली गयी। जन-प्रदर्शन के खतरनाक होते जाने के बीच मंडाले में प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों के साथ किसी तरह के टकराव का जोखिम को न्यूनतम करने के लिए तड़के प्रदर्शन किया।

”द इंडिपेन्डेन्ट असिस्टेंस एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स” ने तख्तापलट विरोधी प्रदर्शन के खिलाफ दमनात्मक कार्रवाई में देश में 247 लेागों की मौत हो जाने की पुष्टि की है। उसने कहा कि वास्तिक संख्या उसे भी अधिक हो सकती है क्योंकि ऐसे भी मामले हैं जहां सत्यापन मुश्किल है।

उसने इसकी भी षुष्टि की कि 2,345 लोग गिरफ्तार किये गये हैं या आरोपित किये गये हैं तथा 1,994 लोग अब भी हिरासत में हैं या उन्हें गिरफ्तार करने का प्रयास किया जा रहा है। करीब 100 डॉक्टर, नर्स, मेडिकल छात्र आदि सोमवार को सफेद कोट में मुख्य मार्ग पर लाइन में खड़े हो गये और उन्होंने 1 फरवरी के तख्तापलट के विरूद्ध नारे लगाए। 1 फरवरी को आंग सान सू ची की असैन्य सरकार को अपदस्थ कर दिया गया था।