Latest News खेल

युवा खिलाड़ी अरुणा तंवर ने रचा इतिहास,


  • टोक्यो पैरालिंपिक (Tokyo Olympics) में इस बार भारत की ओर से एक बड़ा दल जाने वाला है. इस दल में बुधवार को ताइक्वांडो खिलाड़ी अरुणा तंवर (Aruna Tanwar) का भी नाम शामिल हो गया जिन्हें वाइल्ड कार्ड के जरिए टोक्यो में होने वाले पैरालिंपिक खेलों (Paralympics) में हिस्सा लेने का मौका मिला. अब तक टोक्यो ओलिंपिक या पैरालिंपिक के लिए कोई भी भारतीय ताइक्वांडो खिलाड़ी क्वालिफाई नहीं कर पाया है.अरुणा को टोक्यो पैरालिंपिक में वाइल्ड कार्ड के जरिये प्रवेश मिलने जा रहा है जिससे वह इसमें भाग लेने वाली पहली भारतीय ताइक्वांडो खिलाड़ी बन जायेगी.

भारतीय ताइक्वांडो के अध्यक्ष नामदेव शिरगांवकर ने कहा कि अरुणा को उनके शानदार प्रदर्शन के कारण वाइल्ड कार्ड मिला है. उन्होंने एक बयान में कहा ,’वह पैरालम्पिक के लिये क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली ताइक्वांडो खिलाड़ी होगी. इससे सभी उदीयमान खिलाड़ियों के लिये रास्ते खुलेंगे.’

खुद को जांबाज मानती हैं अरुणा

भिवानी जिले की रहने वाली अरुणा का जन्म हुआ तो उनके परिवार को पता चला कि उनकी हाथ और हाथ की उंगलियां बहुत छोटी है. लेकिन अरुणा ने खुद कभी असहाय नहीं माना बल्कि जांबाज माना. उनके पिता प्राइवेट बस के ड्राइवर हैं. उनका सपना था कि बेटी खेल की दुनिया में देश का नाम रोशन करे.

अरुणा इस समय महिलाओं की अंडर 49 श्रेणी में दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी है. पांच बार की राष्ट्रीय चैम्पियन अरुणा पिछले चार साल में एशियाई पैरा ताइक्वांडो चैम्पियनशिप और विश्व पैरा ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में पदक जीत चुकी है. टोक्यो पैरालिंपिक 24 अगस्त से पांच सितंबर तक खेले जायेंगे.