Latest News करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

यूजीसी ने दी इस फेक डिजिटल यूनिवर्सिटी में दाखिला न लेने की सलाह


नई दिल्ली, । UGC Fake University Alert: एकतरफ जहां डिजिटल एजुकेशन का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है तो इस बीच कुछ फेक इंस्टीट्यूशंस द्वारा भी निर्धारित नियमों से हटके कोर्सेस संचालित किए जाने के अपडेट भी सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक अपडेट विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा जारी किया गया है। यूजीसी द्वारा आज, 19 जुलाई 2022 को जारी एक पब्लिक नोटिस के अनुसार महाराष्ट्र के वर्धा में स्थित ‘डिजिटल यूनिवर्सिटी ऑफ स्किल रिसर्जेंस (अ वर्चुअल मेटा यूनिवर्सिटी)’ द्वारा यूजीसी के नियमों का उल्लंघन करते हुए कई कोर्सेस/प्रोग्राम संचालित किए जा रहे हैं। आयोग के नोटिस के मुताबिक स्थित ‘डिजिटल यूनिवर्सिटी ऑफ स्किल रिसर्जेंस’ न तो यूनिवर्सिटी की लिस्ट में शामिल है और न ही इसे यूजीसी नियमों के अनुसार डिग्री देने की अथॉरिटी है।

समाचार एजेंसी एएनआइ के एक अपडेट के अनुसार, यूजीसी से इस फेक यूनिवर्सिटी को ‘सेल्फ स्टाइल्ड इंस्टीट्यूशन’ करार देते हुए सभी स्टूडेंट्स को सावधान किया है कि वे ‘डिजिटल यूनिवर्सिटी ऑफ स्किल रिसर्जेंस’ में दाखिला न लें। साथ ही, यूजीसी के सचिव रजनीश जैन की तरफ जारी इस नोटिस में कहा गया है कि यह संस्थान न तो आयोग के सम्बन्धित नियमों के अनुसार स्थापित किया गया है और न ही अपने नाम में ‘यूनिवर्सिटी’ शब्द के इस्तेमाल का अधिकारी है।

ऐसे में यूजीसी ने स्टूडेंट्स के साथ-साथ जनरल पब्लिक, पैंरेंट्स और अन्य स्टेकहोल्डर्स से के सावधान करते हुए कहा है कि वे इस ‘सेल्फ स्टाइल्ड इंस्टीट्यूशन’ में दाखिला न लें। ऐसा करना स्टूडेंट्स के कैरियर को खतरे में डालना साबित होगा।