उत्तर प्रदेश

यूपीके खिलाडिय़ोंको बड़ा तोहफा देनेकी तैयारीमें योगी सरकार


लखनऊ। अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर राज्य का नाम ऊंचा करने वाले खिलाडिय़ों को प्रदेश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार ‘लक्ष्मणÓ और ‘रानी लक्ष्मीबाईÓ से सम्मानित करने की तैयारी जोरों से चल रही है। कोरोना संक्रमण काल में अवसाद में आए खिलाडिय़ों के लिए नए साल पर राज्य सरकार का यह बड़ा तोहफा होगा। इस पुरस्कार के लिए राज्य भर के करीब सौ महिला एवं पुरुष खिलाडिय़ों ने सामान्य, वेटरन और पैरा वर्ग में आवेदन किया है। इस पुरस्कार से मुख्यमंत्री खिलाडिय़ों को सम्मानित करते हैं। भारत सरकार के अर्जुन पुरस्कार की तर्ज पर राज्य सरकार ने 1975 में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य के महिला एवं पुरुष खिलाडिय़ों ‘लक्ष्मण पुरस्कारÓ से सम्मानित करने की शुरुआत की थी। साल 2000 में महिला खिलाडिय़ों को ‘रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कारÓ से सम्मानित किया जाने लगा। कोरोना संक्रमण के कारण पूरे राज्य में खेल गतिविधियां ठप हो गईं। ऐसे में इस पुरस्कार को दिए जाने की संभावना कम हो गई। पर नवम्बर में खेल निदेशक डा. आरपी सिंह ने नवम्बर में खिलाडिय़ों से इन पुरस्कारों के लिए आवेदन मांगे तो उन्हें उम्मीद बंधी की ये पुरस्कार उन्हें मिलेंगे।
यूपी दिवस पर पुरस्कार दिए जाने की संभावना
‘लक्ष्मणÓ और ‘रानी लक्ष्मीबाईÓ पहले कभी बीटिंग द रिट्रीट या बीच में किसी भी दिन दिए जाते थे। फिर खेल दिवस यानी 29 अगस्त को ये दिए जाने लगे। पिछले दो वर्षों से ये पुरस्कार यूपी दिवस यानी 24 जनवरी को अवध शिल्प ग्राम में होने वाले कार्यक्रम में दिए जाने लगे। इस बार भी पूरी संभावना है कि यूपी दिवस पर ही ये पुरस्कार खिलाडिय़ों को सौंपे जाएंगे। खेल विभाग को 12 दिसम्बर तक मिले खिलाडिय़ों के आवेदनों की जांच के लिए तीन उच्चाधिकारियों को समिति बनाई गई है। शासनादेश के मुताबिक कौन-कौन खिलाड़ी इन पुरस्कारों के पात्र हैं य समिति जांचेगी। इसके बाद इन पुरस्कारों के लिए गठित समिति खिलाडिय़ों का चयन करेगी। चुने हुए खिलाडिय़ों के नाम जल्द शासन भेजे जाएंगे। इस पर शासन की मुहर लगे ही खिलाडियों के नामों की घोषणा की जाएगी।
पहली बार पैरा खिलाडिय़ों को मिलेगा सम्मान
राज्य सरकार ने अक्तूबर में तय किया था कि राज्य के पैरा खिलाडिय़ों को वो सभी सुविधाएं मिलेंगी जो सामान्य खिलाडिय़ों को मिलती हैं। ऐसे में आठ पैरा खिलाडिय़ों ने इन पुरस्कारों के लिए आवेदन किया है। यह पहला मौका होगा जब पैरा खिलाडिय़ों को राज्य के सर्वोच्च खेल सम्मान से पुरस्कृत किया जाएगा। 118 पुरुष खिलाडिय़ों को ‘लक्ष्मण पुरस्कारÓ से सम्मानित किया जा चुका है। 49 महिला खिलाडिय़ों को ‘रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कारÓ से सम्मानित किया जा चुका है । 3.11 लाख रुपये नगद, लक्ष्मण या रानी लक्ष्मीबाई की कांस्य प्रतिमा और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है।