News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

यूपी के किसानों को दिवाली का तोहफा, इस योजना के तहत मिलेगा 10 हजार तक का अनुदान; खर्च होंगे 300 करोड़


लखनऊ। कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत किसानों को अनुदान पर मुहैया कराए जाने वाले छोटे कृषि यंत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई है। वहीं, अपेक्षाकृत बड़े कृषि यंत्रों के लिए बुकिंग की प्रक्रिया दीपावली के बाद शुरू होगी। 

कृषि कार्य में उपयोग होने वाले छोटे यंत्र व कृषि रक्षा उपकरण के लिए अधिकतम दस हजार रुपये तक का अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है। इस वित्तीय वर्ष 31,079 कृषि उपकरण बांटने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इस मद में करीब 300 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे।

किसानों को स्वयं करनी होगी बुकिंग

सब मिशन आन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन और प्रमोशन ऑफ एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन योजना के तहत दस हजार तक अनुदान वाले सभी कृषि यंत्र, कृषि रक्षा उपकरण के लिए किसानों को कृषि विभाग के पोर्टल पर स्वयं बुकिंग करनी होगी।

30 दिन का मिलेगा समय

कृषि यंत्र का बिल बुकिंग की तिथि के से दस दिनों के अंदर पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य होगा। बिल अपलोड नहीं किया जाने की दशा में बुकिंग स्वयं निरस्त हो जाएगी। दस हजार रुपये तक अनुदान वाले कृषि यंत्र, कृषि रक्षा रसायन उपकरण के निर्धारित लक्ष्य का 25 प्रतिशत लक्ष्य कृषक मेले के माध्यम से पूरा किया जाएगा।

लाभार्थी को बुकिंग टोकन कंफर्म होने की तिथि से कृषि यंत्र क्रय कर रसीद व यंत्र की फोटो अपलोड करने के लिए 30 दिन का समय दिया जाएगा।