Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

यूपी को जल्द मिलेगा नया डीजीपी, रेस में ये तीन नाम चल रहे आगे


  • यूपी के मौजूदा डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी 30 जून को रिटायर हो रहे हैं. वर्तमान डीजीपी के रिटायर होने से पहले नए डीजीपी को चुना जाना है.

लखनऊ. यूपी को अगले कुछ ही दिनों में नया डीजीपी मिलने जा रहा है. डीजीपी की रेस में कुछ नाम आगे भी चल रहे हैं. दरअसल, मौजूदा डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी 30 जून को रिटायर हो रहे हैं. ऐसे में नए डीजीपी को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया है.

नए डीजीपी को लेकर केंद्र सरकार जल्द ही फैसला ले सकती है. इस सप्ताह के अंत में या अगले सप्ताह की शुरुआत में संघ लोक सेवा आयोग की बैठक संभव है. इस बैठक में नए डीजीपी के लिए तीन नाम फाइनल किए जाएंगे. यूपी के डीजीपी पद के लिए जो तीन नाम आगे चल रहे हैं उनमें नासिर कमाल, मुकुल गोयल और डॉ. आरपी सिंह का नाम शामिल है.

नासिर कमाल
1986 बैच के आईपीएस अधिकारी नासिर कमाल केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं. वर्तमान में वो डीजी एलएनजेएन, एनआईसीएफएस के पद पर तैनात हैं.

मुकुल गोयल
1986 बैच के आईपीएस अधिकारी मुकुल गोयल डीजीपी पद के लिए दूसरी पसंद हो सकते हैं. मुकुल गोयल भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं और वर्तमान में एडीजी बीएसएफ के पद पर तैनात हैं. इनका रिटायरमेंट फरवरी 2024 में है. मुकुल गोयल सपा सरकार में एडीजी कानून व्यवस्था रहे हैं. उनके डीजीपी बनने में यही सबसे बड़ा ड्रॉ बैक हो सकता है. हालांकि, मुकुल गोयल के लिए जोरदार लॉबिंग भी हो रही है.

डॉ. आरपी सिंह
डॉ. आरपी सिंह 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. अभी ये डीजी ईओडब्ल्यू (आर्थिक अपराध शाखा) और एसआईटी के पद पर तैनात हैं. आरपी सिंह को सरकार का विश्वासपात्र माना जाता है. आरपी सिंह ने बीते 2 साल के दौरान पीएफ घोटाला, बाइक बोट घोटाला, सहकारिता भर्ती घोटाला और मदरसों में फर्जीवाड़े के तमाम खुलासे किए हैं. उनका रिटायरमेंट फरवरी 2023 को है.

यूपीएससी को भेजी गई लिस्ट
गौरतलब है कि राज्य सरकार ने चुने गए आईपीएस अधिकारियों की लिस्ट यूपीएससी को भेज दी है. अब यूपीएससी की कमेटी इस लिस्ट में शामिल सभी अधिकारियों के नामों पर मंथन करेगी. इस कमेटी में भारत सरकार के गृह सचिव भी शामिल होते हैं. कमेटी अधिकारियों की लिस्ट से तीन नाम फाइनल करेगी और राज्य सरकार को भेजेगी. फिर इसमें से नए डीजीपी के लिए एक अधिकारी का नाम चुना जाएगा.