News TOP STORIES उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ

यूपी पुलिस को जल्द मिलेंगे 30 नए IPS अधिकारी, डीपीसी में 30 पीपीएस अधिकारियों के प्रमोशन पर सहमति


लखनऊ, यूपी पुलिस को जल्द 30 नए आइपीएस अधिकारी मिलेंगे। विभागीय प्रोन्नति समिति (DPC) की बैठक में शुक्रवार को प्रांतीय पुलिस सेवा (PPS) संवर्ग के 30 अधिकारियों को पदोन्नति प्रदान किए जाने की सहमति दी गई है। जल्द उनकी पदोन्नति का आदेश जारी होगा।

इन अधिकारियों के लिफाफे बंद

विभागीय प्रोन्नति समिति की बैठक में वरिष्ठता सूची में शामिल रहे एएसपी अमित मिश्रा व संजय कुमार यादव के लिफाफे बंद रहे। 1989 बैच के पीपीएस अधिकारी अमित मिश्रा का लिफाफा पांच वर्षों से बंद हो रहा है। उनके विरुद्ध पुलिस अभिरक्षा में हुई मौत के मामले में जांच प्रचलित है। इसके अलावा 1993 बैच के पीपीएस अधिकारी संजय कुमार यादव को बीते दिनों भ्रष्टाचार के गंभीर मामले में निलंबित किया गया था। एएसपी संजय यादव के छोटे भाई आइआरएस (भारतीय राजस्व सेवा) अधिकारी डा.शशांक यादव को एक वर्ष पूर्व राजस्थान की एंटी करप्शन ब्रांच ने घूस की रकम के साथ पकड़ा था। शशांक की स्कार्पियो से 16.32 लाख रुपये बरामद हुए थे। इसी मामले में पाया गया था कि स्कार्पियो संजय यादव की बेनामी संपत्ति थी।

डीपीसी की बैठक में ये रहे मौजूद

संघ लोक सेवा आयोग के अधिकारियों की अगुवाई में हुई डीपीसी में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र व डीजीपी डा. डीएस चौहान भी मौजूद रहे। सूत्रों का कहना है कि बैठक में 1992 व 1993 बैच के 30 पीपीएस अधिकारियों को आइपीएस संवर्ग में पदोन्नति प्रदान किए जाने की सहमति हुई।

इन पीपीएस अफसरों को मिलेगा प्रमोशन

सूत्रों का कहना है कि वरिष्ठता के आधार पर 1992 बैच के पीपीएस अधिकारी श्रवण कुमार सिंह, सर्वानन्द यादव, हफीजुर्रहमान, रमेश प्रसाद गुप्ता, केशवचन्द गोस्वामी, ओमवीर सिंह, राजेश कुमार यादव, बबिता साहू, लाल साहब यादव, राजधारी चौरसिया, विनोद कुमार, ओम प्रकाश यादव, महात्मा प्रसाद, प्रबल प्रताप सिंह, राजेश कुमार, दयाराम, गिरजेश कुमार, प्रेम चन्द्र, भीम प्रिय अशोक, संजय कुमार के अलावा 1993 बैच के पीपीएस अधिकारी दिनेश कुमार सिंह, चन्द्र प्रकाश शुक्ला, बृजेश कुमार मिश्र, आशुतोष शुक्ला, बृजेश कुमार श्रीवास्तव, शैलेन्द्र कुमार राय, शिवाजी, अरविन्द मिश्र, आदित्य कुमार शुक्ला व अनिल कुमार सिंह के नामों पर सहमति प्रदान की गई।

33 सीओ बनेंगे एएसपी

पीपीएस संवर्ग के अन्य अधिकारियों को भी जल्द प्रोन्नति का मौका मिलेगा। पीपीएस संवर्ग की डीपीसी 11 अक्टूबर को प्रस्तावित है। जिसमें 2007 व 2008 बैच के 33 पीपीएस अधिकारियों को पुलिस उपाधीक्षक से अपर पुलिस अधीक्षक के पद पर प्रोन्नति का लाभ मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा लगभग 62 अपर पुलिस अधीक्षकों को प्रोन्नत वेतनमान का लाभ मिलेगा।