News TOP STORIES उत्तर प्रदेश लखनऊ

यूपी में अब तीन दिन का होगा लॉकडाउन, लगी ये पाबंदियां


  • नई दिल्‍ली: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश में सरकार साप्ताहिक लॉकडाउन के विस्तार की घोषणा करते हुए अब इसे तीन दिन के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है। मिली जानकारी के अनुसार, अब शुक्रवार रात 8 से मंगलवार सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन हो सकता है।

सरकार ने कहा कि अगले आदेश तक सभी बाजार, निजी और सार्वजनिक कार्यालय शुक्रवार रात से मंगलवार सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे। बाजार, शॉपिंग मॉल और रेस्तरां भी बंद रहेंगे। सरकार ने लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी है और केवल आवश्यक सेवाओं में शामिल लोगों को प्रतिबंधों से छूट दी जाएगी। फार्मेसी की दुकानें, अस्पताल और अन्य आवश्यक सेवाएं लॉकडाउन के दौरान उपलब्ध रहेंगी। धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे।

बुधवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार से कहा कि वह मंगलवार को अदालत में सुनवाई के दौरान राज्य में ऑक्सीजन और चिकित्सा सुविधाओं की अत्यधिक कमी को देखते हुए लॉकडाउन सहित विकल्पों की तलाश करे। राज्य में कोविड-19 स्थिति पर एक मुकदमे की सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति सिद्धार्थ वर्मा के नेतृत्व वाली पीठ ने कहा, “मैं फिर से अनुरोध करता हूं, अगर चीजें नियंत्रण में नहीं हैं, तो दो सप्ताह का लॉकडाउन लागू करें।”

इससे पहले भी इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, वाराणसी और गोरखपुर सहित राज्य के पांच शहरों में 19 अप्रैल, 2021 से 26 अप्रैल, 2021 तक पूर्ण रूप से लॉकडाउन का आदेश दिया था, क्योंकि इन स्थानों पर उच्च कोरोना वायरस के मामले देखे जा रहे थे।