News TOP STORIES उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ

यूपी में खुलेगी राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र की शाखा, आज केंद्र के साथ समझौता करेगी प्रदेश सरकार


लखनऊ, । राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) की शाखा राजधानी में खोली जाएगी। सरोजनी नगर के जैती खेड़ा में करीब ढाई एकड़ जमीन इसके लिए चिन्हित की गई है। मंगलवार को यूपी के स्वास्थ्य विभाग और एनसीडीसी के बीच एमओयू साइन किया जाएगा। संक्रामक रोग विभाग के संयुक्त निदेशक डा. विकासेन्दु अग्रवाल ने बताया कि भविष्य में महामारी विज्ञान में रिसर्च किया जाएगा।

वायरस जनित रोगों से बचाव के लिए यहां महत्वपूर्ण रिसर्च होगी। अभी देश भर में एनसीडीसी की नौ शाखाएं हैं। यूपी में वाराणसी के बाद यह दूसरी शाखा होगी। कोरोना महामारी के सामने आने के बाद अब एनसीडीसी अपना तेजी से विस्तार कर रही है, ताकि बेहतर शोध कर रोगों पर नियंत्रण किया जा सके।

स्थानांतरण के लिए नर्सिंग सिस्टर की काउंसल‍िंग 30 मई को :राजकीय मेडिकल कालेजों में रिक्त नर्सिंग सिस्टर के पदों पर तैनाती व्यक्तिगत काउंसल‍िंग के माध्यम से की जाएगी। ऐसी नर्सिंग सिस्टर जो दूसरे मेडिकल कालेजों में स्थानांतरण के लिए इच्छुक हैं, वह 30 मई को आयोजित होने वाली व्यक्तिगत काउंसल‍िंग में शामिल हो सकती हैं। राजधानी में स्थित चिकित्सा शिक्षा, महानिदेशालय में सुबह 10 बजे से काउंसल‍िंग शुरू होगी।