News TOP STORIES उत्तर प्रदेश लखनऊ

यूपी में 24 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन,


  • यूपी में कोरोना के लगातार कम हो रहे मामलों के बीच राज्य में एक बार फिर एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शनिवार को वर्चुअल मंत्रिमण्डल की बैठक में प्रदेश में लागू आंशिक कोरोना कर्फ्यू को बढ़ाने का फैसला लिया गया। 24 मई की सुबह सात बजे तक पाबंदियां जारी रहेंगी। नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आवश्यक सेवाओं को छूट मिलती रहेगी। वहीं, दूसरी ओर यूपी ऑक्सीजन उत्पादन प्रोत्साहन योजना 2021 को भी मंजूरी दी गई है। साथ ही यूपी सरकार ने श्रमिकों, ठेलेवाले, खोमचे वालों को एक हजार रुपये महीना भत्ता और तीन महीने का राशन देने की घोषणा की है।

सीएम ने कहा कि आंशिक कोरोना कर्फ्यू के माध्यम से प्रदेश में कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने में बड़ी मदद मिल रही है। इसके देखते हुए इसे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पहले से ही कोविड-19 की निशुल्क जांच और इलाज मुहैया करा रही है। इसके अलावा, निशुल्क कोरोना वैक्सीनेशन भी किया जा रहा है। इसके तहत भारत सरकार द्वारा 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा राज्य सरकार द्वारा 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का निशुल्क टीकाकरण कराया जा रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना से पैदा रिस्थितियों में गरीबों और जरूरतमन्दों को राहत पहुंचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी श्रेणी के राशनकार्ड धारकों को 3 माह के लिए प्रति यूनिट 3 किलो गेहूं तथा 2 किलो चावल निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। प्रति यूनिट 5 किलो निशुल्क खाद्यान्न जरूरतमन्दों को मिलेगा। इससे राज्य की करीब 15 करोड़ आबादी लाभान्वित होगी।

उन्होंने शहरी क्षेत्रों में दैनिक रूप से कार्य कर अपना जीविकोपार्जन करने वाले ठेला, खोमचा, रेहड़ी, खोखा आदि लगाने वाले पटरी दुकानदारों, दिहाड़ी मजदूरों, रिक्शा-ई-रिक्शा चालक, पल्लेदार सहित नाविकों, नाई, धोबी, मोची, हलवाई आदि जैसे परम्परागत कामगारों को एक माह के लिए 1,000 रुपए का भरण-पोषण भत्ता प्रदान किए जाने के निर्देश दिए। इससे लगभग एक करोड़ गरीबों को लाभ होगा।

सीएम ने कहा कि आंशिक कोरोना कर्फ्यू के दौरान जरूरतमन्दों के लिए कम्युनिटी किचन के माध्यम से भोजन की व्यवस्था जारी रखी जाए। आवश्यक एवं अनिवार्य सेवाओं को यथावत चलाया जाए। उन्होंने बेसिक शिक्षा को छोड़कर, अन्य सभी स्तर की शिक्षण संस्थाओं में 20 मई से ऑनलाइन क्लास का संचालन शुरू किए जाने के निर्देश दिए।

बता दें कि यूपी में शनिवार को कोरोना संक्रमण से 281 मरीजों की मौत हुई है जबकि, कोविड के 12547 नए मामले सामने आए हैं।