News TOP STORIES नयी दिल्ली

ये कोई छोटा अपराध नही है, दिशा ने सबूत मिटाए है, बेल नहीं मिलना चाहिए- ASG


टूलकिट केस पर दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में दिशा रवि की जमानत पर सुनवाई चल रही है. PP इरफ़ान अहमद – दिशा रवि को हमारे ही आग्रह पर जेल भेजा गया. हमने 22 फरवरी को पूछताछ के लिए शांतनु को नोटिस जारी किया है. हमें आगे दिशा की रिमांड लेकर बाकी के साथ आगे दिशा का आमना सामना करना है. लिहाजा दिशा की ओर से लगाई गई ज़मानत अर्जी premature है. कोर्ट का सवाल -आपकी दलील को हम रिकॉर्ड करेगे लेकिन कल का JC का आदेश कैसे हमे आज ज़मानत अर्जी सुनने से रोक रहा है.

ASG SV राजू वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पेश हो रहे है. उन्होने कहा – हम हलफनामा दाखिल करेंगे. ASG SV राजू- कनाडा में एक अलगवादी सँगठन है. पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन – इसका मकसद किसान आंदोलन की आड़ में गतिविधियों को अंजाम देना है.धालीवाल इसका हेड है. इसका मक़सद एक अलग देश का है. ASG SV राजू – इसके लिए साजिशन टूलकिट का इस्तेमाल किया गया है. ये अपने आप में देशद्रोह का मामला बनता है. एक वाट्सएप्प ग्रुप इंटरनेशनल फार्मर स्ट्राइक के नाम से बनाया गया. मकसद पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन से सम्पर्क का था

11 जनवरी को धालीवाल दिशा2 रवि के दूसरे सहयोगियों के बीच ज़ूम कॉल पर बात हुई.

मीटिंग के बाद सहयोगियों ने पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन को धन्यवाद दिया . जाहिर है ये लोग इस अलगाववादी सगठन के साथ साजिश में शामिल थे
यही नहीं, दिशा एक ज़ूम मीटिंग करने की बात करती है. ये अकेली कोई मीटिंग नहीं थी. दो – तीन मीटिंग इसके बाद होनी थी

टूल किट अपने आप में सिंपल नज़र आ सकती है, पर ऐसा नहीं है. ड्राफ्टिंग जे बाद ये कमेंट के लिए व्हाट्सएप्प ग्रुप पर शेयर की गई. बाद में ये पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन के साथ शेयर की गई.

वैंकुवर अलगाववादी गतिविधियों का केंद्र बन गया है.किसान एकता कंपनी जैसे यहां के संगठन वैंकुवर में मौजूद सँगठनो के सम्पर्क में थे..
शांतनु खुद दिल्ली आया ये देखने के लिए क्या कुछ होता है.

इस टूल किट को पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन के साथ शेयर किया गया. ये इनके घृणित मकसद को साफ जाहिर करता है . इनका मकसद पुलिस को बल प्रयोग के लिए उकसाना था, पर पुलिस ने ऐसा क्या नहीं.

दिशा रवि ने पुलिस पूछताछ में झूठ बोला, टूल किट को लेकर पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की.हमे कुछ पॉइंट्स पर उसे confront करना है. व्हाट्सएप्प chat शो करता है कि वो टूल किट बनाने एडिट करने में शामिल थी. हमारे पास उसके खिलाफ सबूत है. जब हमने सबूत दिखाए, उसका झूठ पकड़ा गया . ये तो शुरुआती जांच की बात है. क्या कुछ डिलीट हुआ , इसके लिए हमे इसे FSL को भेजना होगा.

ASG – ये लोग चाहते थे कि लोग दिल्ली आए. जो कुछ दिल्ली में 26 जनवरी को हुआ, इनकी वजह से हुआ. ASG ने एक अन्य वेवसाईट का जिक्र किया – ASK indiaWHY का जो कथित तौर पर अलगावादी संगठन से जुड़ी है.

कोर्ट का सवाल- क्या पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन एक प्रतिबंधित संगठन है. ASG – नहीं,ये प्रतिबंधित संगठन नहीं है

जज- क्या धालीवाल या अनीता के खिलाफ अभी FIR पेंडिंग है. ASG – मुझे अभी कोई FIR लंबित होने की जानकारी नहीं है, आगे हो सकती है.

कोर्ट- तब उन पर कैसे सवाल उठाए जा सकते है. क्या उन पर जो आरोप रखे गए है, उसको साबित करने के लिए पुख्ता सबूत भी है!

PP इरफान अहमद- पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन सिख फ़ॉर जस्टिस का मकसद एक ही है. धालीवाल के खिलाफ सबूत है जिसमें वो खुलकर ख़ुद को अलगाववादी बता रहा है.

अनिता लाल पोएटिक जस्टिस की संस्थापक सदस्यों में से एक है. 11 जनवरी को हुई मीटिंग में अनिता, धालीवाल दोनो थे. शांतनु निकिता भी थे. इसके बाद उन्होंने व्हाट्सएप्प पर बात की 20 जनवरी को टूल किट बनाई गई.

जज – अगर मैं किसी आंदोलन से भावनात्मक रूप से जुड़ा हूँ इस सिलसिले मैं कुछ ऐसे लोगों से मिलता हूँ, जिनका तरीका अलग है तो उनलोगों पर लगे आरोपों के साथ आप मुझे कैसे जोड़ेंगे.

ASG – ये वो लोग हैं जो अपने मकसद के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान रखते है. हर किसी को धालीवाल का पता है.

जज – ऐसा नहीं सर, मैं धालीवाल को नहीं जानता.

ASG – ठीक है माना, लेकिन अगर पोएटिक जैसे किसी सँगठन के आदमी के सम्पर्क में आता हूँ, तो मैं कुछ रिसर्च करुंगा. कुछ तहकीकात तो करूँगा.

जज – टूलकिट का 26 जनवरी को हुई हिंसा से क्या सम्बंध है?

ASG -साजिश में सबका रोल एक जैसा नहीं होता. इस टूल किट से हिसा को उकसावा मिला. किसी ने झंडा फहराया . टूल किट में लगातार दिल्ली जाने की बात हो रही है. उसके बाद ये सब घटनाएं हुई.

कोर्ट- लेकिन कैसे?
आप मुझे आश्वस्त नहीं कर पा रहे है कि टूल किट का 26 जनवरी की हिंसा से क्या सम्बंध है? सवाल ये है कि हम क्या कयासों के आधार पर नतीजे पर पहुँच रहे है.

ASG बार बार अपनी दलीलो के जरिये इसके पीछे अलगाववादी सँगठन होने की बात कह रहे है. ASG ने SC के पुराने फैसले का हवाला दिया. कहा- बंद के लिए भी कॉल होती है, तो उसकी भी जवाबदेही बनती है. यहां इन लोगो को पता था कि हिंसा होने वाली है.

ASG – ये कोई छोटा मोटा अपराध नही है, ये गम्भीर मामला है. 100 से ज्यादा पुलिस वाले जख्मी हुए है. दिशा ने सबूत मिटाए है. बेल नहीं मिलना चाहिए.