News TOP STORIES नयी दिल्ली पटना रांची राष्ट्रीय

‘ये मोहब्बत की कौन सी दुकान है?’ , बीजेपी ने पूछ लिया ये सवाल


नई दिल्ली। झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू के घर और कार्यालयों पर आयकर विभाग की छापेमारी चल रही है। उनके घर से आयकर विभाग को 300 करोड़ रुपए बरामद हुए हैं।

वहीं, दूसरी ओर भाजपा लगातार कांग्रेस पर निशाना साध रही है। भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी से पूछना चाहिए कि ये मोहब्बत की कौन सी दुकान है। कांग्रेस के एक सांसद से जुड़े परिसर से 200 करोड़ रुपए मिले हैं। भ्रष्टाचार की मूर्ति है कांग्रेस पार्टी।

नोट गिनते-गिनते मशीनें भी हुईं खराब

झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू के घर और कार्यालयों पर आयकर विभाग की छापेमारी बीते 72 घंटों से भी अधिक समय से जारी है। इस दौरान 300 करोड़ से अधिक की नकदी बरामद की जा चुकी है। बरामद नकदी को गिनने के लिए लाई गई मशीनें गिनती करते-करते खराब भी हो गई।

विभाग को नई मशीनें मंगानी पड़ी तब गिनती का काम शुरू हो सका। पहले दिन बुधवार को भी 150 करोड़ की गिनती करने के बाद मशीनें खराब हो गई थीं, जिसके कारण गिनती करने का काम प्रभावित हुआ था। अब आयकर विभाग की ओर से तीन दर्जन मशीनें लगाई गई हैं।

वहीं, संबलपुर में एसबीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आयकर अधिकारियों के अनुरोध के बाद एसबीआइ की बलांगीर और संबलपुर दोनों शाखाओं में नोटों की गिनती की जा रही है। नोटों को गिनती शनिवार को भी जारी रह सकती है।

नोटों की गिनती चौथे दिन भी जारी

आयकर (आईटी) विभाग ने तीन राज्यों में ओडिशा स्थित डिस्टिलरी समूह से जुड़े स्थानों पर छापेमारी के दौरान लगभग 300 करोड़ रुपये नकद बरामद किए हैं। ओडिशा के बौध जिले में स्थित बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े परिसरों पर ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल में बुधवार को शुरू हुई छापेमारी शनिवार को भी जारी है।

अधिकारियों ने कहा कि जब्त की गई धनराशि के बढ़ने की संभावना है क्योंकि गिनती अभी भी जारी है। आईटी अधिकारियों ने कहा कि कंपनी झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू से जुड़ी है। जबकि धीरज के बेटे रितेश साहू प्रबंध निदेशक हैं, उनके बड़े भाई उदय शंकर प्रसाद उस कंपनी के अध्यक्ष हैं जो अल्कोहल बनाती है।

अधिकारियों ने कहा कि बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड भी बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज (बौध में स्थित) की एक साझेदारी फर्म है, जिस पर कर चोरी का आरोप है जिसे लेकर आयकर अधिकारियों ने उस पर छापा मारा था।

कांग्रेस सांसद धीरज साहू,के रांची स्थित परिसरों पर भी छापेमारी की गई, हालांकि इस मामले पर धीरज साहू, बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड और बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज ने अभी तक इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

एक आयकर अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर कहा कि बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड भी देशी शराब का निर्माण करती है और बिक्री का एक बड़ा हिस्सा कंपनी द्वारा दर्ज नहीं किया जाता है। अधिकारी ने कहा कि हमें 2019 और 2021 के बीच कंपनी के असंगत और कम लाभ तथा इसकी बैलेंस शीट में बढ़े हुए खर्च पर संदेह था।

चल रही छापेमारी पर अधिकारी ने कहा कि अकेले शुक्रवार को तीन राज्यों में आयकर अधिकारियों ने 156 बैग नकदी बरामद की। ओडिशा के बलांगीर शहर के सुदापाड़ा इलाके में अलमारियों में छिपाई गई नकदी बरामद की गई। अन्य स्थानों जैसे ओडिशा में संबलपुर और सुंदरगढ़ जिलों, झारखंड में बोकारो और रांची और कोलकाता में भी पाए गए।

शुक्रवार को, भुवनेश्वर में एक समूह की कंपनी बलदेव साहू इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड के कार्यालय परिसर से और पैसे बरामद किए गए। तीनों राज्यों में अब तक कम से कम ₹ 300 करोड़ नकद जब्त किए गए हैं। उनमें से अधिकांश ओडिशा में बरामद किए गए थे।

बढ़ सकती है राशि- अधिकारी

अधिकारी ने बताया कि राशि बढ़ने की संभावना है क्योंकि गिनती अभी भी चल रही है। अधिकारियों ने कहा कि आयकर विभाग द्वारा तीन दर्जन गिनती मशीनें तैनात की गई हैं। उन्होंने कहा, चूंकि मशीनें सीमित क्षमता की हैं, इसलिए गिनती धीमी गति से चल रही है। भारतीय स्टेट बैंक ,बलांगीर के उप महाप्रबंधक मनमोहन स्वाईं, जिन्हें जब्त नकदी की गिनती के निगरानी के लिए नियुक्त किया गया है, ने कहा कि कुछ नोटों पर फफूंद लग गई है क्योंकि वे लंबे समय से रखे हुए थे। ऐसे नोटों को गिनने में मशीनों को दिक्कत हो रही है।

हालांकि हमनें अपनी सभी गिनती मशीनों को नोट गिनने में लगा दिया है और हमारे कर्मचारी गिनती करने के लिए ओवरटाइम काम कर रहे हैं। बौध के रामभीकता गांव के एक स्थानीय निवासी के अनुसार बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड की चारदीवारी के पास भारी मात्रा में 500 रुपये के नोट फाड़े और फेंके हुए पाए गए हैं।

उसने कहा कि सभी नोट बीच से फटे हुए थे, लग रहा है जैसे किसी ने बेहिसाब धन को ठिकाने लगाने की कोशिश में ऐसा किया होगा। छापेमारी और जब्ती से राजनीतिक विवाद पैदा हो गया क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आरोप लगाया कि यह पैसा कांग्रेस और उसके सहयोगियों का था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए एक्स पर अपने पोस्ट में कहा कि जनता से लूटा गया पैसा वापस लौटाना होगा। उन्होंने कहा कि देशवासियों को इन नोटों के ढेर को देखना चाहिए और फिर अपने नेताओं के ईमानदार ‘भाषणों’ को सुनना चाहिए… जनता से जो कुछ भी लूटा गया है, उसका एक-एक पैसा वापस करना होगा, यह मोदी की गारंटी है।