News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

रक्षाबंधन पर सीएम का बेटियों को बड़ा तोहफा, अब इस योजना के तहत मिलेंगे 25 हजार रुपये


लखनऊ: रक्षाबंधन के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की बेटियों को बड़ा तोहफा दिया है। लोकभवन में आयोजित ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला’ योजना के लाभार्थियों के साथ संवाद में मुख्यमंत्री ने इस योजना की धनराशि में बढ़ोतरी की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-2025 से सरकार कन्या सुमंगला योजना की धनराशि 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार करने जा रही है। इससे प्रदेश की बेटियों को अपने सपने साकार करने में मदद मिलेगी, साथ वह शिक्षित होकर आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

 

बेटी के जन्म पर दिए जाएंगे 5 हजार रुपये

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले इस योजना के अंतर्गत छह चरणों में 15 हजार रुपये की धनराशि दी जाती थी। अगले वर्ष से बेटी के जन्म लेते ही उसके अभिभावक के खाते में पांच हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी।

इसी तरह जब बेटी एक वर्ष की होगी तो दो हजार रुपये, बेटी के पहली क्लास में जाते ही तीन हजार, छठी क्लास में प्रवेश लेने पर तीन हजार, कक्षा नौ में जाने पर पांच हजार और फिर बेटी स्नातक, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट का कोई पाठ्यक्रम करेगी तो उसके खाते में सात हजार रुपये भेजे जाएंगे। इस योजना का लाभ तीन लाख रुपये तक की आय वाले परिवारों को मिलता है।

16 लाख से अधिक बेटियों को मिल रहा लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के जरिए 16.24 लाख बेटियों को लाभ मिल रहा है। कहा कि डबल इंजन की सरकार यह मानती है कि बेटी सिर्फ बेटी है, उसके साथ किसी भी स्तर पर कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। उसको सुरक्षा, संरक्षण और आगे बढ़ने का पर्याप्त अवसर मिलना चाहिए।

प्रदेश की जितनी भी निराश्रित बहनें हैं उन्हें राशन कार्ड, आयुष्मान भारत योजना समेत शासन की सभी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। कार्यक्रम में योगी ने 29,523 लाभार्थी कन्याओं के खातों में एक क्लिक के जरिए 5.82 करोड़ रुपये की धनराशि भेजी। साथ ही प्रतीक स्वरूप 10 लाभार्थियों और उनके अभिभावकों को योजना का चेक दिया।

मुख्यमंत्री ने निराश्रित महिला पेंशन के तहत 150 करोड़ रुपये की धनराशि महिलाओं के खाते में भेजी। कार्यक्रम में महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री बेबी रानी मौर्य, राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र आदि उपस्थित थे।

 

बच्चियों ने सीएम को बांधी राखी

कन्या सुमंगला योजना की लाभार्थी बच्चियों ने मुख्यमंत्री योगी के माथे पर तिलक लगाकर उनके हाथ पर राखियां बांधी। मुख्यमंत्री ने भी उन्हें उपहार भेंटकर रक्षा का वचन दिया।

बेटियां बोलीं योजना से साकार हो रहे सपने

लाभार्थी रत्ना मिश्रा ने कहा कि इस योजना से वह पढ़ पा रही है। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ा है। अब वह अपने सपनों को साकार कर पाएगी। कक्षा 10वीं की छात्रा अक्षरा कुशवाहा ने कहा कि इस योजना ने उनके जैसी निर्धन कन्याओं के जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन लाया है। इसके जरिए वह पढ़ पा रही है। इसके लिए उन्होंने सीएम योगी को धन्यवाद दिया।

 

कस्तूरबा कन्या इंटर कालेज की छठवीं कक्षा की छात्रा शिवांशी विश्वकर्मा ने मुख्यमंत्री को संस्कृत में अपना परिचय दिया। उन्होंने देश भक्ति की भावना से ओत प्रोत संस्कृत का प्रयाण गीत पदं पदं प्रवर्धते…सुनाया।