Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

रणनीतिकार प्रशांत किशोर का बड़ा दावा


  • राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने गोवा यात्रा के दौरान कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आने वाले दशकों तक राजनीति में दबदबा बना कर रहेगी। पोल कंसल्टेंसी फर्म इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी (आईपीएसी) के प्रमुख का मानना ​​है कि भाजपा को “कई दशकों तक” लड़ना होगा। एक चुनावी रणनीतिकार के रूप में किशोर की प्रोफाइल तब और बढ़ गई जब उन्होंने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भाजपा को राज्य के चुनावों में सत्ता बरकरार रखने में मदद की।

बता दें की पश्चिम बंगाल के बाद अब प्रशांत किशोर तृणमूल कांग्रेस को गोवा में पैर जमाने में मदद कर रहे हैं। आने वाले दशकों में भाजपा के लिए एक मजबूत उपस्थिति की भविष्यवाणी करते हुए, किशोर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह शायद इस भ्रम में थे कि मोदी की सत्ता खत्म होना यह समय की बात है। प्रशांत किशोर ने कहा, “भाजपा भारतीय राजनीति के केंद्र में होने जा रही है, चाहे वे जीतें, चाहे वे हारें – जैसे कांग्रेस के लिए पहले 40 वर्षों के लिए था। भाजपा कहीं नहीं जा रही है। एक बार जब आप भारत के स्तर पर 30% वोट सुरक्षित कर लेते हैं, तो आप जल्दी में नहीं जा रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि “तो इस जाल में कभी मत पड़ो कि लोग नाराज हो रहे हैं और वे मोदी को सत्ता से फेंक देंगे। शायद वे मोदी को फेंक देंगे, लेकिन बीजेपी कहीं नहीं जा रही है। आपको अगले कई दशकों तक इससे लड़ना होगा।” प्रशांत किशोर ने कहा, “जब तक आप उनकी (मोदी की) ताकत की जांच, समझ और संज्ञान नहीं लेते, आप उन्हें हराने के लिए कभी भी काउंटर नहीं लगा पाएंगे। मैं जो समस्या देखता हूं वह यह है कि ज्यादातर लोग पीएम मोदी की ताकत को समझने के लिए पर्याप्त समय नहीं दे रहे हैं, यह समझने के लिए कि उन्हें क्या लोकप्रिय बना रहा है। अगर आप जानते हैं, तो आप एक काउंटर ढूंढ सकते हैं।”