News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

राकेश टिकैत ने किया स्वतंत्रता दिवस पर ट्रैक्टर रैली का समर्थन


  • नई दिल्ली: भारतीय किसान संघ (बीकेयू) के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने स्वतंत्रता दिवस पर हरियाणा में जींद के किसानों द्वारा की गई ट्रैक्टर रैली का समर्थन किया है। टिकैत ने कहा कि ट्रैक्टर रैली “बुरी बात” नहीं है।

टिकैत ने कहा, “ट्रैक्टर रैली निकालना कोई बुरी बात नहीं है। जींद (हरियाणा) के लोग क्रांतिकारी हैं। उन्होंने 15 अगस्त को ट्रैक्टर परेड करने का सही फैसला लिया है। पता नहीं संयुक्त किसान मोर्चा क्या फैसला करता है।”

उन्होंने कहा, “ट्रैक्टर परेड को राष्ट्रीय ध्वज के साथ देखना गर्व का क्षण होगा। यह राष्ट्रवाद की भावना का निर्माण करता है।”

यह टिप्पणी महीनों बाद आई है, जब इसी तरह की ट्रैक्टर रैली के कारण गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों पर किसानों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प हुई थी। किसान ऐतिहासिक लाल किले तक भी पहुंचे और झंडा (तिरंगे के अलावा) फहराया, जिससे टकराव और बढ़ गया।

जंतर-मंतर पर किसान संसद के रूप में धरना शुरू करने वाले किसानों के साथ बीकेयू नेता बैठे हैं। हर दिन दो सौ किसान साइट पर आते हैं और सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक धरना देते हैं। पिछले साल सितंबर में संसद द्वारा पारित तीन कृषि कानूनों के खिलाफ लगभग आठ महीने से चल रहे उनके विरोध को तेज करने का यह एक और प्रयास है।