Latest News करियर राष्ट्रीय

राजस्थान 5वीं, 8वीं की डेटशीट बदली, मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं रिजल्ट इस दिन होंगे जारी


अगर आप राजस्थान में 5वीं और 8वीं के स्टूडेंट्स हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद अहम है। राजस्थान में 5वीं और 8वीं की डेटशीट में बदलाव हो गया है। इसके अनुसार, अब यह पांचवी कक्षा की परीक्षा 27 अप्रैल से शुरू होने वाली हैं।

एमपी बोर्ड एमपीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा जल्द ही की जानी है। इस बीच नतीजों का इंतजार कर रहे परीक्षार्थी 12वीं के बाद सरकारी नौकरी के अवसरों को जान सकते हैं। दूसरी तरफ, मध्य प्रदेश बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट रिलीज करने की तैयारियों में जुटा हुआ है। बोर्ड तेजी से मूल्यांकन कार्य पूरा कर रहा है, जिससे जल्द से जल्द परिणामों की घोषणा कर दी जाएं। हालांकि बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट कब रिलीज करेगा, इस पर अभी तक कोई Mpbse मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपीबीएसई) की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि रिजल्ट इस महीने घोषित हो सकते हैं।

पटना हाई कोर्ट में 45 पर्सनल असिस्टेंट के पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। एसएससी एमटीएस, हवलदार परीक्षा के संबंध में बड़ी खबर है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने एमटीएस पदों के लिए आयोजित की जाने वाली फेज 1 परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (BECIL) ने भोपाल के लिए विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली है। इसके अनुसार,सीनियर मैकेनिक के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से 10वीं/ आईटीआई/ डिप्लोमा होना चाहिए।  बिहार राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में 2187 सरकारी नौकरियों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 14 अप्रैल 2022 से शुरू हो रही है।

राजस्थान सहायक जनसंपर्क अधिकारी भर्ती परीक्षा का आयोजन 24 अप्रैल को किया जाएगा और प्रवेश पत्र 18 अप्रैल को जारी होंगे। वहीं, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad, UPMSP) इस बार सीबीएसई बोर्ड को पछाड़ कर आगे निकल गया है। एक तरफ जहां, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) टर्म-2 परीक्षाएं 26 अप्रैल, 2022 से शुरू होने वाली हैं। वहीं यूपी बोर्ड परीक्षाएं खत्म कराने के बाद कांपियों को जांचने की तैयारी कर रहा है।

दिल्ली में निकली 168 सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 20 अप्रैल से शुरू होगी और उम्मीदवार 9 मई तक अप्लाई कर सकेंगे। ESIC UDC प्रिलिम्स रिजल्ट 2022 की घोषणा के साथ ही साथ निगम द्वारा अगले चरण यानि मुख्य परीक्षा के लिए भी अपडेट जारी कर दिया गया है। सरकारी नौकरी भर्ती की मौकों का इंतजार कर रहे या विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में सम्मिलित हुए उम्मीदवरों के लिए आज, 14 अप्रैल 2022 की तारीख महत्वपूर्ण है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने अपर डिविजन क्लर्क (UDC) पदों पर भर्ती के लिए पहले चरण में 19 मार्च को आयोजित प्रारंभिक परीक्षा के नतीजों की घोषणा कर दी है। वहीं, पीएसयू कंपनी एनबीसीसी इंडिया में 81 जूनियर इंजीनियर और डिजीएम पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख आज है। दूसरी तरफ, दिल्ली सबोर्डिनेट सर्विसेस सिलेक्शन बोर्ड (DSSSB) ने दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों में 168 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है।