News TOP STORIES नयी दिल्ली राजस्थान राष्ट्रीय

राजस्थान: Omicron से पहली मौत, एक दिन पहले ही आई थी कोरोना निगेटिव होने की रिपोर्ट


उदयपुर, । राजस्थान के उदयपुर में कोरोना वायरस के नए वैरियंट ओमिक्रॉन से पहली मौत हुई। एमबी अस्पताल में भर्ती 73 वर्षीय बुजुर्ग ने शुक्रवार [आज] के सुबह दम तोड़ दिया। ओमिक्रॉन से संक्रमित होने के बाद यह प्रदेश में पहली तथा देश में दूसरी मौत है। इससे पहले महाराष्ट्र के एक व्यक्ति की गुरुवार को ओमिक्रॉन से मौत हो गई थी।

उदयपुर के मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डाक्टर दिनेश खराड़ी ने ओमिक्रॉन से संक्रमित बुजुर्ग की मौत की पुष्टि की है। हालांकि, उन्होंने कहा कि पोस्ट कोविड निमोनिया की वजह से उसकी मौत हुई है। रोगी डायबिटीज तथा हायपरटेंशन से भी पीड़ित था। पिछले सप्ताह ओमिक्रॉन संक्रमित पाए जाने पर उसे एमबी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उसकी हालत गंभीर चल रही थी।

एमबी अस्पताल के अधीक्षक डाक्टर आरएल सुमन का कहना है कि उनका इलाज गत 15 दिसम्बर से चल रहा था और उनके ओमिक्रॉन संक्रमित पाए जाने की रिपोर्ट 25 दिसम्बर को मिली थी। उन्हें वहीं लक्षण थे जो आमतौर कोरोना पाजीटिव रोगी को होते हैं। डाक्टर खराड़ी बताते हैं कि इस मामले में सबसे बड़ी बात यह थी कि बुजुर्ग की किसी तरह ट्रेवल और कान्ट्रेक्ट हिस्ट्री नहीं थी। एक दिन पहले उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी थी।

उल्लेखनीय है कि उदयपुर में अब तक चार ओमिक्रोन संक्रमित लोग मिल चुके हैं। जिनमें से तीन रोगी पहले से ही निगेटिव आ चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। इकलौते बुजुर्ग रोगी की हालत गंभीर थी और उनका उपचार एमबी अस्पताल में चल रहा था। ओमिक्रॉन वैरियंट के रोगी मिलने के बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने उदयपुर में सतर्कता बरतनी शुरू कर दी।

वैक्सीनेशन बढ़ाने के साथ जिन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं, वहां पचास-पचास घरों में लोगों की जांच की जा रही है। ऐसे लोगों को अस्पताल नहीं आएं, इसके लिए उनकी सैम्पलिंग उनके घर-घर जाकर की जा रही है।