पटना

कोरोना को लेकर रहें सतर्क, ओमिक्रॉन की जांच स्थानीय स्तर पर कराने को लेकर विचार : सीएम


(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि हाल के दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार बढ़ रहा है जो चिंता का विषय है। लोगों को सतर्क और सजग रहने की जरूरत है। सतर्कता को लेकर लोगों को जागरूक करने के उपायों पर सरकार विचार कर रही है। ओमिक्रॉन के एक मामले की रिपोर्ट  हुई है। अभी दिल्ली से जांच रिपोर्ट आने में २० से २५ दिन का समय लगता है। सरकार स्थानीय स्तर पर जांच कराने पर विचार किया जा रहा है। आज शाम में कोरोना की स्थिति और ओकमक्रान की जांच को लेकर उच्चस्तरीय बैठक है उसमें सभी पहलुओं पर विचार कर निर्णय लिया जायेगा। मुख्यमंत्री शनिवार को भाजपा के कद्दावर नेता रहे एवं पटना पश्चिम के पूर्व विधायक स्वर्गीय नवीन किशेार सिन्हा की पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्घांजलि कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अभी कोरोना प्रसार को लेकर अभी कोई भयावह स्थिति नहीं है। हां हाल के दिनों में पटना और गया में संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। १० दिन पहले तक यहां तो कम केस था। पटना और गया में मामले बढे हैं। पटना के किदवईपुरी में ओमिक्रॉन का एक केस सामने आया है। यह चिंता का विषय हुआ है। लोगों को सजग और सतर्क रहने की जरूरत है। कोरोना से बचाव का एक मात्र उपाय वैक्सीनेशन, मास्क का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग है। बिहार में सबसे ज्यादा टेस्टिंग होता है। ओमिक्रॉन को लेकर सारी तैयारियां की जा रही है। सभी सरकारी अस्पतालों व निजी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। अस्पतालों में दवा का पर्याप्त भंडार उपलब्ध है।

मुख्यमंत्री ने समाज सुधार अभियान को लेकर विपक्ष के आलोचनाओं का जवाब देते हुए कहा कि वो कुछ समझते हैं। अभियान का समाज पर कितना प्रभाव पड़ रहा है। समाज के अंदर कितना बड़ा बदलाव हो रहा है। वो क्या बोलते हैं उसका हम नोटिस नहीं लेते हैं। कौन क्या बोलता है उस पर हम कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं। हमलोग लोगों को कितना  जागरूक कर रहे हैं। शराबबंदी से कितना बढ़ा बदलाव आया है, यह कोई बोलने की बात है। बाल विवाह और दहेज प्रथा कितनी बुरी चीज है। समाज के उत्थान के लिए काम कर रहे हैँ समाज में कितना बड़ा बदलाव आयोगा यह कोई बोलने की बात है। हम तो सिर्फ जनता की सेवा करते हैं। कौन क्या बोलता उससे हमको कोई फ र्क नहीं पड़ता।

स्कूलों में ऑन लाइन क्लास शूरू कराने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग इसका आकलन कर रहे हैं। दो तीन दिन तक आकलन करेंगे इसके बाद निर्णय लेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन समेत बड़ी संख्या में राजनीतिक व सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद थे।