Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अधिकारियों से की बात, कहा- मास्क को किया जाए अनिवार्य, ना हो लापरवाही


  • लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण से चिंतित राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी और कानपुर के जिलाधिकारियों से फोन पर बात की. राज्यपाल ने अधिकारियों से कोरोना संक्रमण की रोकथाम, उपचार और सुरक्षात्मक उपायों की जानकारी ली. इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कोरोना नियंत्रण को लेकर अच्छा कार्य कर रहे डॉक्टरों और कोरोना वॉरियर्स का उत्साहवर्धन भी किया. राज्यपाल ने कोविड वैक्सीन लगाए जाने की प्रगति भी जानी और वैक्सीन लगाए जाने की गति बढ़ाने की अपील भी की. राज्यपाल ने ये भी कहा कि सभी से मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से कराया जाए और इसका उल्लंघन करने वाले लोगों के साथ कड़ाई की जाए.

ना हो लापरवाही
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सभी अस्पतालों में दवाओं, ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कहते हुए कहा कि किसी भी मरीज से निर्धारित शुल्क से अधिक वसूली ना हो, इस बात का विशेष ध्यान रखें. कोविड से संबंधित जानकारी देने के लिए स्थापित हेल्प सेंटर ठीक तरह से काम करें ये भी सुनिश्चित किया जाए साथ ही इसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना हो. राज्यपाल ने जिलाधिकारियों को कहा कि इस कार्य में विश्वविद्यालय का भी सहयोग ले सकते हैं. इस अवसर पर राज्यपाल ने केजीएमयू और संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में चल रहे कोविड उपचार के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की. उन्होंने कोरोना की रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों पर संतोष व्यक्त किया और चिकित्सकों की हौसला अफजाई की.

बढ़ रहा है कोरोना का प्रकोप
बता दें कि, उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए रविवार को पूरी तरह से लॉकडाउन लगाया गया है. राज्य सरकार ने 15 मई तक हर रविवार को लॉकडाउन लगाने का एलान किया है और मास्‍क नहीं लगाने पर पहली बार में एक हजार रुपये का जुर्माना देना होगा. इस बीच यूपी के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा है कि प्रदेश में अब तक 91,03,334 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है. इनमें से 16,10,320 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई है. दवाओं और उपकरणों की पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है. 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग अपना टीकाकरण जरूर करवाएं.