Latest News नयी दिल्ली स्वास्थ्य

राज्यों के पास वैक्सीन की 75 लाख से अधिक डोज, तीन दिन में दी जाएंगी 48 लाख और खुराक: स्वास्थ्य मंत्रालय


  1. भारत सरकार ने अब तक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को लगभग 16.54 करोड़ टीके (Vaccine) की खुराकें मुफ्त दी हैं. अभी भी राज्यों के पास कोविड टीके की 75 लाख से अधिक खुराक (75,71,873) उपलब्ध हैं. अगले तीन दिनों के अंदर वे 48 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की और डोज प्राप्त करेंगे.स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी.

COVID-19 टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण 18-44 आयु वर्ग के लोगों को कवर करने के लिए 1 मई से शुरू हुआ और जनसंख्या समूहों के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हुआ. लाभार्थी या तो सीधे कोविन पोर्टल (https://cowin.gov.in) पर या आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

भारत बायोटेक को 2 करोड़ टीकों की आपूर्ति के लिए कहा गया

हाल की कुछ मीडिया रिपोर्टों में यह आरोप लगाया गया है कि केंद्र सरकार ने कोविड टीकों की नई खरीद के लिए आदेश जारी नहीं किए. इन रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र ने दो वैक्सीन निर्माता कंपनियों को मार्च 2021 में आखिरी ऑर्डर दिया था. जिसके तहत सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया को 10 करोड़ टीकों और भारत बायोटेक को 2 करोड़ टीकों की आपूर्ति के लिए कहा गया था. सरकार ने दावा किया है कि ये मीडिया रिपोर्ट्स पूरी तरह से गलत होने के साथ ही तथ्यों पर आधारित नहीं हैं.

कोविशील्ड वैक्सीन की 3 मई तक 8.774 करोड़ खुराक

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 2 मई 2021 तक भारत सरकार ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 16.54 करोड़ खुराक निशुल्क उपलब्ध करवाई हैं. जनता को टीका लगाए जाने के लिए राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी भी 75 लाख से अधिक खुराक उपलब्ध हैं.कोविशील्ड वैक्सीन की 10 करोड़ खुराकों की आपूर्ति के लिए दिए गए पिछले आदेश के बाद से 3 मई 2021 तक कंपनी से 8.774 करोड़ खुराक मिल चुकी है.