News TOP STORIES उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड नयी दिल्ली पंजाब पटना बंगाल बिहार मध्य प्रदेश महाराष्ट्र रांची राजस्थान राष्ट्रीय स्वास्थ्य

राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ मनसुख मांडविया की बैठक शुरू, कई दिशा-निर्देश हो सकते जारी


नई दिल्ली, देश में गुरुवार को 195 दिनों के बाद कोरोना के 5,335 नए मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले साल 23 सितंबर को 5,383 मामले दर्ज किए गए थे। कोरोना मामलों की इसी बढ़ती रफ्तार को देखते हुए अब केंद्र सरकार एक्शन मोड में आ गई है। इसके चलते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया आज सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं।

राज्यों को कोरोना को लेकर दिशा-निर्देश जारी

स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीन पवार ने बताया कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते केंद्र ने कोविड-19 पर राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को नियमित रूप से दिशा-निर्देश जारी किए हैं और इसी को देखते हुआ आज बैठक रखी गई है। वहीं, पीएम मोदी भी कोरोना को लेकर पहले सभी राज्यों के साथ समीक्षा बैठक कर चुके हैं।

सक्रिय मामलों की संख्या 25,587 हुई

देश में चार अप्रैल को कोरोना के 3038 और पांच अप्रैल को 4,435 नए मामले मिले थे। इंसाकोग के अनुसार भारत में कोरोना संक्रमण में एक्सबीबी.1.16 वैरिएंट को देखा गया है। संक्रमण में 38.2 प्रतिशत एक्सबीबी.1.16 वैरिएंट है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 25,587 हो गई है। कोरोना से 13 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,30,929 हो गई है।

कर्नाटक और महाराष्ट्र में कोरोना से मौत

कोरोना के चलते कर्नाटक और महाराष्ट्र से दो-दो लोगों की मौतें भी हुई हैं। केरल और पंजाब से एक-एक मौत की सूचना मिली है। इसके अलावा केरल ने कोरोना से जान गंवाने वाले मरीजों के आंकड़ों का पुनर्मिलान करने के बाद मृतकों की सूची में सात मामले जोड़े हैं।

बता दें कि इस बीमारी से अब तक देश में 4,47,39,054 लोग संक्रमित हो चुके हैं। सक्रिय मामलों की संख्या कुल संक्रमितों का 0.06 प्रतिशत है। इस दौरान दैनिक संक्रमण दर 3.32 प्रतिशत और साप्ताहिक संक्रमण दर 2.89 प्रतिशत दर्ज की गई।

कोरोना से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.75 प्रतिशत दर्ज की गई है। मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। राष्ट्रव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कोरोनारोधी टीके की 220.66 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं।