News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

राज्यों, UTs के पास वैक्सीन की 29.68 करोड़ से ज्यादा डोज, तीन दिन में दी जाएंगी अतिरिक्त 39 लाख खुराक


  • भारत सरकार की तरफ से अब तक राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों को 29.68 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक (Dose) दी जा चुकी हैं. 1.92 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक अभी भी राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों के पास उपलब्ध है. उन्हें अगले 3 दिनों के भीतर 39,07,310 से अधिक खुराकें मिल जाएंगी. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Health & Family Welfare) ने इसकी जानकारी दी.

वहीं सोमवार से देश में 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिक के लिए फ्री टीकाकरण (Vaccination) अभियान शुरू हुआ है. साथ ही साल के अंत तक सभी नागरिकों के टीकाकरण के लक्ष्य रखा गया है. मिली जानकारी के अनुसार कल रात साढ़े 10 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक देश में 53 लाख 86 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई गई. एक दिन पहले यानी सोमवार को जब इस अभियान की शुरुआत हुई थी, तो 88 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण हुआ था. कल सबसे अधिक 7 लाख 96000 लाख लोगों का टीकाकरण यूपी में हुआ. हालांकि सबसे हैरान करने वाला आंकड़ा मध्यप्रदेश से आया, जहां सोमवार को रिकॉर्ड 16.95 लाख टीके लगे थे. वहीं मंगलवार को महज 4,825 लोगों को टीका लग सका.

कोरोना के मामले हैरान कर देंगे

देश में कोरोना की दूसरी लहर पर ब्रेक जरूर लगी है कि लेकिन इस बीच एक चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है. अमेरिका के बाद तीन करोड़ कोरोना के आंकड़े को पार करने वाला भारत दुनिया का दूसरा देश बन गया है. इस आंकड़े से जुड़ी एक हैरानी की बात यह है कि इनमें एक करोड़ नए कोरोना केस महज पिछले पचास दिन में आए हैं. इस तरह सबसे कम दिनों में एक करोड़ कोरोना केस का आंकडा पार करने का रिकॉर्ड भी भारत के नाम हो गया. इससे पहले अमेरिका में 54 दिन के भीतर एक करोड़ कोरोना से ज्यादा कोरोना के मामले साामने आए थे.