Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

रानी एलिजाबेथ को श्रद्धांजलि देने के बाद हांगकांग का एक व्यक्ति गिरफ्तार


हांगकांग, हांगकांग पुलिस ने कथित राजद्रोह के आरोप में शहर के ब्रिटिश वाणिज्य दूतावास के पास महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि देने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने कहा कि 43 वर्षीय व्यक्ति को सोमवार देर रात वाणिज्य दूतावास के पास हिरासत में लिया गया, जहां दर्जनों लोग दिवंगत सम्राट को याद करने के लिए एकत्र हुए थे। 1997 में चीनी शासन को सौंपे जाने से पहले जब यह एक ब्रिटिश उपनिवेश था तब एलिजाबेथ शहर में संप्रभु थी।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि हिरासत में लिया गया व्यक्ति 2019 में शहर को हिलाकर रख देने वाले लोकतंत्र समर्थक विरोधों के गान “ग्लोरी टू हॉन्ग कॉन्ग” सहित एक हारमोनिका पर गाना बजाते हुए वाणिज्य दूतावास के बाहर खड़ा हुआ था। सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में भीड़ को गाते हुए दिखाया गया है।

पुलिस ने कहा कि मंगलवार को उस व्यक्ति को देशद्रोह के इरादे से एक कार्य करने के संदेह में जांच के लिए गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने और विवरण नहीं दिया।

हांगकांग के हजारों निवासियों ने हाल के दिनों में ब्रिटिश वाणिज्य दूतावास के सामने लाइन में खड़ा किया है और रानी को पुष्पांजलि अर्पित की है, जिसे शहर में कई लोग प्यार से “बॉस लेडी” के रूप में जानते हैं, जो अभी भी औपनिवेशिक शासन को याद करते हैं।

पति के बगल में दफनाई गईं महारानी

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को 19 सितंबर को उनके प्यारे पति प्रिंस फिलिप के बगल में शाही चैपल में दफनाया गया है, जिनकी 2021 में मृत्यु हो गई थी। उनके उत्तराधिकारी राजा चार्ल्स III के नेतृत्व में केवल ब्रिटिश शाही परिवार के सदस्य ही निजी समारोह में शामिल हुए।

महारानी के बारे में 11 मिलियन से अधिक ट्वीट

माइक्रो-ब्लागिंग प्लेटफार्म ने कहा, ‘8 सितंबर को महारानी के बारे में 11.1 मिलियन से अधिक ट्वीट किए गए, @RoyalFamily विश्व स्तर पर चौथा सबसे अधिक उल्लेखित हैंडल है।’

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद 1 मिलियन से अधिक ट्वीट किए गए थे और इस बातचीत में #1 हैशटैग #queueforthequeen था। कंपनी ने कहा, ‘अब तक का सबसे अधिक रीट्वीट किया गया ट्वीट शाही परिवार की रानी की मृत्यु की घोषणा है।’