Latest News अन्तर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य

एक बार फिर दस्तक दे सकती है कोरोना महामारी, यूरोप को EMA ने किया अलर्ट


द हेग, कोरोना संक्रमण के मामलों के घटने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि हम सावधानी बरतना छोड़ दें क्योंकि महामारी की नई लहर एक बार फिर दस्तक दे सकती है इसलिए सभी के लिए एहतियात रखना जरूरी है। दरअसल यूरोपीयन मेडिसीन्स एजेंसी (EMA) ने अलर्ट किया है। एजेंसी ने कहा है कि कोरोना मामलों में कमी के बावजूद महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और देशों को इसके लिए पूरी तरह तैयार रहना चाहिए।

बीते कुछ हफ्ते से महामारी के मामलों में आई है कमी

EMA के स्वास्थ्य संबंधित खतरों व वैक्सीन की रणनीति की मानिटरिंग करने वाले विभाग के प्रमुख मार्को कावालेरी (Marco Cavaleri) ने कहा, ‘बीते कुछ हफ्तों के दौरान कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखी गई साथ ही इसके कारण मरने वालों का आंकड़े में भी इजाफा नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि हमें संक्रमण की नई लहर के लिए तैयार रहने की जरूरत है। कावालेरी ने आगे बताया कि बीते दो सालों से अधिक समय से इसी तरह के हालात बने हैं। मौसम बदलने के साथ ही नया वेव लौट कर आ जाता है और यही ट्रेंड इस बार भी दिखने लगा है। शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने भी कोरोना वायरस के नए वैरिएंट्स को लेकर सचेत किया है और इसकी महत्ता पर भी जोर दिया है।

jagran

यूरोप में तेजी से फैल रहा है ओमिक्रोन का संक्रमण

ओमिक्रोन (Omicron) BA.5 वैरिएंट अभी भी डामिनेंट वैरिएंट है जो यूरोप में फैल रहा है। हमें अन्य वैरिएंट से भी सतर्क रहना होगा। उदाहरण के लिए BA.4.6 अमेरिका में तुरंत फैल रहा है और यूरोप में भी इसकी पहचान हुई है। BA.2.75 वैरिएंट भी चिंता का सबब है।

EMA के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी स्टीफन थर्स्टरुप (Steffen Thirstrup) ने कहा, ‘मेरे पास जो स्पष्ट जानकारी है और कावालेरी के प्रेजेंटेशन से पता चला है कि हम अभी भी यूरोप में यह मान कर चल रहे हैं कि महामारी जारी है।’