News TOP STORIES मध्य प्रदेश

राष्ट्रपति का मध्य प्रदेश दौरा : दमोह में जनजातीय समूह के विकास के लिए आदिरंग पोर्टल की शुरुआत की


भोपाल। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मध्य प्रदेश दौर पर जबलपुर में नर्मदा की महाआरती की और फिर रविवार को वे दमोह पहुंचे। यहां उन्होंने जनजातीय समूह के विकास कार्यों का उद्घाटन किया। राष्ट्रपति ने जनजातीय समूह के सर्वांगीण विकास के लिए बनाए गए आदिरंग पोर्टल की शुरुआत भी की।

दमोह में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राष्ट्रपति के साथ मौजूद रहें, उन्होंने भी जनजातीय छात्रों के लिए कई घोषणाएं करते हुए बताया कि जनजातीय समुदाय के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। उच्च शिक्षा के लिए किराये पर रहने वाले छात्र-छात्राओं का खर्चा भी राज्य सरकार ही उठाएगी। वह छात्रों की शिक्षा में किसी भी समस्या को आड़े नहीं आने देंगे।

सीएम ने कहा कि उन्होंने प्रदेश में जन कल्याणकारी संबल योजना की फिर से शुरुआत की है, उन्हें उम्मीद है कि इससे गरीबों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन होगा। वह बोले की जनजातीय समुदाय में रहने वाले प्रतिभावान छात्रों की कोचिंग की व्यवस्था भी एमपी सरकार ही करेगी। जिससे उनके माता-पिता पर अतिरिक्त भार नहीं पड़े। वह बोले कि केंद्र सरकार ने जनजातीय कलाकार भूरी बाई को सम्मानित किया। वहीं, राज्य सरकार ने जनजाती वर्ग के लोगों को वनाधिकार पट्टा दिलाने के काम की शुरुआत की है।