News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

राष्ट्रपति कोविंद ने दी इन 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति को मंजूरी


  • शिक्षा मंत्रालय (MoE) के अधिकारियों के अनुसार भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गुरुवार को 12 विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. राष्ट्रपति केन्द्रीय विश्वविद्यालयों के कुलाध्यक्ष होते हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार MoE के एक अधिकारी ने कहा “राष्ट्रपति ने 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए वीसी की नियुक्तियों को मंजूरी दे दी है.”

विश्वविद्यालयों में हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, झारखंड, कर्नाटक, तमिलनाडु और हैदराबाद शामिल हैं. सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथ बिहार (गया), मणिपुर यूनिवर्सिटी, मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी (MANUU), नॉर्थ-ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी (NEHU) और गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी, बिलासपुर भी उन विश्वविद्यालयों में शामिल हैं, जिनके लिए नए वीसी की नियुक्ति की गई है.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को राज्यसभा को सूचित किया था कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कुल 22 पदों पर कुलपतियों के पद खाली हैं, जिनमें से 12 पदों पर नियुक्तियों को विजिटर द्वारा पहले ही अंतिम रूप दे दिया गया है.

वर्तमान में बिना किसी नियमित वीसी के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय जैसे प्रमुख शैक्षणिक संस्थान शामिल हैं.