Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

राष्ट्रपति जो बाइडन और व्लादिमीर पुतिन की अगले महीने जिनेवा में हो सकती है शिखर वार्ता


  1. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जून में जिनेवा में शिखर वार्ता कर सकते हैं। इसकी जानकारी अमेरिकी मीडिया ने सोमवार को दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने इस मामले से परिचित सूत्रों का हवाला देते हुए कहा है कि कई मीडिया आउटलेट्स ने कहा कि स्विस शहर जिनेवा में राष्ट्रपति पुतिन के साथ बाइडन की पहली व्यक्तिगत बैठक होने की उम्मीद है।

यह रिपोर्ट तब आई जब राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने अपने रूसी समकक्ष निकोलाई पेत्रुशेव के साथ विचार-विमर्श किया। व्हाइट हाउस ने सोमवार को एक बयान में कहा, “यह बैठक एक नियोजित यूएस-रूस शिखर सम्मेलन की तैयारी में एक महत्वपूर्ण कदम होगा, जिसकी तारीख और स्थान की घोषणा बाद में की जाएगी।” बयान के अनुसार, सुलिवन और पेत्रुशेव के बीच की बैठक ‘रचनात्मक’ थी। दोनों अधिकारियों ने सामरिक स्थिरता के विषय को महत्व देते हुए आपसी हितों के मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर भी चर्चा की।

हाल के सालों में वाशिंगटन और मास्को के बीच संबंध अच्छे नहीं रहे हैं। यूक्रेन, साइबर सुरक्षा, मानवाधिकार और अमेरिकी चुनाव हस्तक्षेप से संबंधित मुद्दों पर दोनों पक्षों के स्पष्ट मतभेद हैं। बाइडन ने इस महीने की शुरूआत में कहा था कि उन्हें जून में यूरोप की अपनी यात्रा के दौरान पुतिन से मिलने की उम्मीद है, जब वह ब्रिटेन में ग्रुप ऑफ सेवन समिट और फिर ब्रुसेल्स (बेल्जियम) में नाटो शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।