News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में मिलाई जा रही है अमर जवान ज्योति की लौ,


नई दिल्ली, । राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (National War Memorial) में आज अमर जवान ज्योति की लौ को एक साथ मिलाया जा रहा है। इस समारोह की अध्यक्षता एयर मार्शल बलभद्र राधा कृष्ण कर रहे हैं। अमर जवान ज्योति की लौ को एक के साथ मिलाने के लिए आज इन मशालों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति की लौ को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में ज्योति के साथ मिलाने की रस्म चल रही है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करके बताया है कि अमर जवान ज्योति के पास सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा लगेगी। पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 23 जनवरी को नेताजी की हालोग्राम मूर्ति का अनावरण किया जाएगा। यह मूर्ति तब तब रहेगी जब तक असली मूर्ति तैयार नहीं हो जाती।

26 जनवरी 1972 को अमर जवान ज्योति का हुआ था उद्घाटन

बता दें कि अमर जवान ज्योति की स्थापना उन भारतीय सैनिकों की याद में की गई थी, जोकि 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए थे। इस युद्ध में भारत की जीत हुई थी और बांग्लादेश का गठन हुआ था। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 26 जनवरी 1972 को इसका उद्घाटन किया था।

25 फरवरी 2019 में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

वहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का निर्माण केंद्र सरकार ने 2019 में किया था। इसे 1947 में देश की आजादी के बाद से अब तक शहादत दे चुके 26,466 भारतीय जवानों के सम्मान में निर्मित किया गया था। 25 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस स्मारक का उद्घाटन किया था।