Latest News उत्तराखण्ड नयी दिल्ली

रुद्रप्रयाग: भारी बारिश के बाद विकराल रूप में बह रही है मंदाकिनी नदी, अलर्ट जारी


  • रुद्रप्रयाग: पहाड़ों में आफत की बारिश दो दिनों से लगातार जारी है. बारिश के कारण आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जगह-जगह नदी नाले भी उफान पर बह रहे हैं. केदारनाथ धाम से आने वाली मंदाकिनी नदी ने भी विकराल रूप धारण कर लिया है. मई माह में शायद ही मंदाकिनी नदी का ऐसा विकराल रूप कभी देखा गया हो. नदी को देखकर ऐसा लग रहा है कि तेज लहरें सबक कुछ बहा कर ले जाएंगी.

बता दें कि मौसम विभाग ने पहाड़ों में दो दिन बारिश का अलर्ट जारी किया था और यह अलर्ट सच साबित हुआ. दो दिनों से लगातार दिन-रात बारिश हो रही है. बारिश के थमने से जगह-जगह भूस्खलन की घटनाएं भी घट रही हैं. जबकि आम जन जीवन पर इस बारिश की मार बुरी तरह से पड़ रही है. केदारनाथ से बहने वाली मंदाकिनी नदी ने केदारनाथ से ही विकराल रूप धारण कर लिया है.

नदी किनारे रहने वाले सभी लोगों को अलर्ट किया गया

जिस विकराल रूप में मंदाकिनी नदी आज बह रही है, वह स्थिति जुलाई-अगस्त के बरसाती महीनों में देखने को मिलती है, लेकिन लगातार बारिश के कारण जुलाई-अगस्त से भी बुरी स्थिति हो गई है और मंदाकिनी नदी विकराल रूप धारण करके बह रही है. चन्द्रापुरी में मंदाकिनी नदी में रेत लेने गया एक पिकअप वाहन भी फंस गया. अचानक नदी का बहाव बढ़ने से वाहन नदी में समा गया. चालक ने किसी तरह से भागकर अपनी जान बचाई. अभी भी लगातार बारिश जारी है. ऐसे में स्थिति और भी बुरी हो सकती है. नदी किनारे रहने वाले सभी लोगों को अलर्ट किया गया है.