पटना

रूपौली: मत्स्य कृषक क्रेडिट कार्ड आवेदन हेतु लगा मेगा कैंप


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। प्रखंड कार्यालय परिसर में बुधवार को पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के द्वारा किसानों के लिए मेगा कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें जिला मत्स्य कार्यालय पूर्णिया के द्वारा मत्स्य कृषक क्रेडिट कार्ड आवेदन पत्र सृजित करने हेतु प्रखंड स्तरीय मेगा कैंप में पालकों द्वारा दिए आवेदन को संग्रहित किया गया।

मेगा कैंप में उपस्थित कनीय अभियंता पूर्णियां दिनेश कुमार, एग्री बिजनेस फेसीलेटर भवानीपुर सह् रूपौली रंजीत कुमार ने बताया कि मत्स्य व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों का मत्स्य कृषक क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए आवेदन पत्र संग्रहण किया जा रहा है। वहीं उन्होंने बताया कि जो अपने तालाब में मत्स्य पालन कार्य करते हैं उन्हें प्रति हेक्टेयर डेढ़ लाख रुपये की राशि इनपुट के लिए बैंक के द्वारा दी जाएगी।

जबकि पंगेसियस मछली पालन के लिए 5 लाख रुपए तक का क्रेडिट मिलना, खुदरा मछली व्यापारी को शहरी क्षेत्र में 25,000 रूपये प्रति व्यक्ति और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए उन्हें 19000 रूपये प्रति व्यक्ति की दर से क्रेडिट कार्ड दिया जाता है।

वहीं उन्होंने बताया कि आवेदन करने के लिए बैंक पासबुक, आधार कार्ड की छायाप्रति, दो पासपोर्ट आकार की फोटोज और तालाब में मछली पालन करने वाले व्यक्तियों के लिए भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र आवेदन के साथ संलग्न करना अनिवार्य है।