Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

रूसी हमले के बाद यूक्रेन में बिजली बहाल करने की कोशि‍श,


कीव, । रूस के पावर सेंटर पर मिसाइल हमलों से यूक्रेन के बड़े हिस्‍से में ब्‍लैकआउट हो गया। लोग बिना बिजली-पानी के बीच जीने के लिए अभिशप्‍त है। यूक्रेन की राजधानी कीव का लगभग 70 प्रतिशत हिस्‍सा बिना बिजली के है। इस बीच यूक्रेन के कुछ हिस्‍से में बिजली को बहाल करने की कोशि‍श की जा रही है। इस बीच यूक्रेन के बिजली सेंटर के प्रमुख ने कहा क‍ि यूक्रेन के जपोरिजिया परमाणु बिजली संयंत्र को यूक्रेनी पावर ग्रिड और डीजल जनरेटर से जोड़ा गया है।

कीव के मेयर ने गुरुवार को कहा क‍ि एक दिन बाद फिर रूस यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर एक और विनाशकारी मिसाइल और ड्रोन हमला किया। यूक्रेन के बुनियादी ढांचे पर बुधवार के नए सिरे से रूसी हमले ने देश के बड़े हिस्से में बिजली कटौती का कारण बना। यूक्रेन के पहले से ही खराब बिजली नेटवर्क से जूझ रहा है। ऐसे में तापमान में गिरावट ने नागरिकों के दुख को और बढ़ा दिया है। हमलों के कारण पड़ोसी देश मोल्दोवा में भी बिजली गुल हो गई।

jagran

(रूसी आक्रमण के बीच बिजली- पानी नहीं होने के कारण 24 नवंबर, 2022 को कीव के एक पार्क में लोग पानी के पंप पर कीव प्लास्टिक की बोतलें भर रहे हैं। फोटो- एएफपी)

कीव समेत यूक्रेन के कई हिस्‍सों में बिजली बहाल करने की कोश‍िश

ठीक नौ महीने पहले 24 फरवरी को शुरू किए गए युद्ध के दौरान यूक्रेन की सेना को युद्ध के मैदान में कई झटके लगे हैं। नौ महीने बाद भी रूस यूक्रेन के बिजली के बुनियादी ढांचे को निशाना बना रहा है। कीव के मेयर विटाली क्लिट्सको ने एक टेलीग्राम बयान में कहा कि इंजीनियर जल्द से जल्द बिजली को बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं। नीपर नदी के बाएं किनारे पर कीव के लगभग आधे हिस्से में पानी की आपूर्ति बहाल कर दी गई है।

 

बुधवार और गुरुवार को भी किए गए रूसी मिसाइलों से हमले

यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने गुरुवार सुबह बताया कि रूसी सेना ने बुधवार को कीव और यूक्रेन के कई अन्य क्षेत्रों में आवासीय भवनों और ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर बड़े पैमाने पर हमले के दौरान 67 क्रूज मिसाइलों और 10 ड्रोन दागे गए। बुधवार के हमलों से बाधित बिजली, हीटिंग और पानी की आपूर्ति बहाल करने के प्रयास यूक्रेन में भी चल रहे हैं। यूक्रेन के ऊर्जा मंत्री हरमन हालुशचेंको ने कहा कि चार में से तीन परमाणु ऊर्जा केंद्र पूरी तरह से काम कर रहे हैं। बुधवार को हमलों के बाद से ऑफलाइन होने के लिए मजबूर हो गए थे, बाद में बिजली ग्रिड से फिर से जुड़ गए।

पोल्टावा शहर के कई हिस्सों में बिजली के साथ पानी आपूर्त‍ि बहाल

पोल्टावा क्षेत्र के गवर्नर दमित्रो लुनिन ने कहा कि एक आशावादी नजरिया रखते हुए सुझाव दिया कि गुरुवार को उनके मध्य यूक्रेनी क्षेत्र के निवासियों के लिए बिजली वापस आ जाएगी। लुनिन ने कहा क‍ि अगले कुछ घंटों में हम महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे और फिर अधिकांश घरेलू उपभोक्ताओं को ऊर्जा की आपूर्ति शुरू कर देंगे। लुनिन ने कहा कि पोल्टावा शहर के कई हिस्सों में पानी की आपूर्ति फिर से शुरू हो गई है और चार बॉयलर स्टेशनों ने क्षेत्रीय अस्पतालों को गर्म करना शुरू कर दिया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख के अनुसार, किरोवोहद और विन्नित्सिया क्षेत्रों को गुरुवार की सुबह पावर ग्रिड से फिर से जोड़ दिया गया, जो एक दर्जन से अधिक अन्य क्षेत्रों को बुधवार रात फिर से जोड़ दिया गया।

लोगों को शेल्‍टर हाउस में बिजली का प्रयोग करने के लिए कहा गया

गवर्नर वैलेन्टिन रेजनिचेंको ने कहा कि दक्षिणपूर्वी निप्रापेट्रोस क्षेत्र में 50 प्रतिशत तक बिजली बहाल कर दी गई है, लेकिन ध्यान रखना होगा कि ऊर्जा के साथ स्थिति जटिल है। जैसा कि रूस ने यूक्रेन के बिजली नेटवर्क पर हमला करना जारी रखा है। यूक्रेनी अधिकारियों ने न जीते जाने वाले क्षेत्रों को फिर खोलना शुरू कर दिया है। अजेयता केंद्र (शेल्‍टर हाउस) में लोग बिजली से अपने उपकरणों को रिचार्ज करने, इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए और गर्म भोजन के लिए जा सकते हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरीलो टिमोशेंको ने गुरुवार सुबह कहा कि देश भर में कुल 3,720 ऐसे स्थान खोले गए हैं। वेबसाइट के अनुसार, सरकारी भवनों, स्कूलों और किंडरगार्टन और आपातकालीन सेवाओं के कार्यालयों सहित विभिन्न स्थानों को ऐसे बिंदुओं में बदल दिया गया।