Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

रूस के हमले में 1 घंटे में डूबे 8 लाख करोड़ रुपये, एक्‍सपर्ट बोले-और झटका नहीं सह पाएंगे बाजार


नई दिल्‍ली । यूक्रेन पर रूस के हमले ने शेयर बाजारों को गुरुवार को नीचे धकेल दिया। इससे गुरुवार को एक घंटे से भी कम समय के कारोबार में निवेशकों की संपत्ति 8 लाख करोड़ रुपये से अधिक घट गई। यूक्रेन और रूस के बीच बढ़ते तनाव से बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण सुबह घटकर 2,47,46,960.48 करोड़ रुपये पर आ गया। जबकि बुधवार को कारोबार के अंत में बाजार पूंजीकरण 2,55,68,668.33 करोड़ रुपये था। यानि करीब 8.2 लाख करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घट गई।

रूस द्वारा यूक्रेन में सैन्य अभियान की घोषणा के बाद वैश्विक शेयर बाजारों में भी भारी बिकवाली हुई। घरेलू इक्विटी बेंचमार्क सूचकांकों में भारी बिकवाली के दबाव के कारण गुरुवार को कारोबार के दौरान 77 कंपनी के शेयर 52-सप्ताह के निचले स्तर पर आ गए। लगभग सभी बाजार बुरी तरह प्रभावित हुए क्योंकि निरंतर बिकवाली के दबाव ने सेंसेक्स मिडकैप और स्मॉलकैप को क्रमशः 3.31 प्रतिशत और 3.37 प्रतिशत तक नीचे ढकेल दिया।

सेक्टोरल मोर्चे पर सभी सेक्टोरल इंडेक्स बीएसई टेलीकॉम, बीएसई रियल्टी और बीएसई टेक लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे, जिन्‍हें क्रमशः 4.47 प्रतिशत, 3.91 प्रतिशत और 3.19 प्रतिशत का नुकसान हुआ है। 266 एडवांस और 2,893 डिक्‍लाइन के साथ एडवांस-डिक्‍लाइन अनुपात बड़े पैमाने पर मंदड़ियों के पक्ष में था।