Latest News धर्म/आध्यात्म राष्ट्रीय

दिवाली से पहले रमा एकादशी व्रत पर करें ये उपाय, पैसों की तंगी से मिलेगा छुटकारा


नई दिल्ली, : हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी पड़ती है जिसे रमा एकादशी के नाम से जानते हैं। दिवाली से ठीक पहले पड़ने के कारण इस एकादशी का काफी अधिक महत्व है। इस दिन भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की पूजा करने से सभी कष्टों से छुटकारा मिल जाता है। इसके साथ ही सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रमा एकादशी के दिन कुछ उपाय करके मां लक्ष्मी की विशेष कृपा पा सकते हैं। इस साल रमा एकादशी का व्रत 21 अक्टूबर को रखा जा रहा है। जानिए रमा एकादशी के दिन कौन से उपाय करना होगा शुभ।

रमा एकादशी पर करें ये उपाय

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए

जीवनसाथी का हमेशा साथ बना रहें। इसके लिए रमा एकादशी के दिन स्नान आदि करके साथ सुथरे वस्त्र धारण कर लें और तुलसी के पौधे में जल चढ़ाएं।

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए

अगर धन की बढ़ोतरी करना चाहते हैं रमा एकादशी के दिन 11 कौड़ियां लेकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें। इसके साथ ही विधिवत पूजा करें। द्वादशी के दिन इन कौड़ियों को एक पीले रंग के साफ कपड़े में बांधकर तिजोरी या फिर अलमारी में रख लें।

व्यापार में बढ़ोतरी के लिए

अगर व्यापार में लगातार घाटा हो रहा है, तो रमा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करें। पूजा के समय एक रुपए का सिक्का भी अर्पित करें। इसकी रोली, फूल, अक्षत आदि से पूजा करें। इसके बाद इस सिक्के को एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर ऑफिस में किसी साफ जगह पर रख दें।

नौकरी में प्रमोशन

लगातार कोशिश करने के बाद भी नौकरी में प्रमोशन नहीं हो रहा है तो रमा एकादशी के दिन भगवान विष्णु के मंदिर जाकर पीले रंग के कपड़े चढ़ाएं।

सुख-समृद्धि के लिए

कार्तिक मास की एकादशी के दिन शालिग्राम की पूजा अवश्य करें। इसके साथ ही पीले रंग के फूल, भोग और वस्त्र अर्पित करें।