Latest News अन्तर्राष्ट्रीय बिजनेस

रूस-यूक्रेन युद्ध से भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान संभव: IMF MD


नई दिल्ली, । अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा कि भारत अपने वित्त का प्रबंधन करने में बहुत अच्छा है, लेकिन यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियानों के बाद वैश्विक ऊर्जा कीमतों में वृद्धि से भारत की अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। IMF के प्रमुख ने कहा, भारत आयातक है, और ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि का नकारात्मक प्रभाव पड़ने वाला है।

आईएमएफ प्रबंध निदेशक ने कहा, भारत अपने वित्त के प्रबंधन में बहुत अच्छा रहा है। हमारे सदस्यों को हमारी सलाह सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपनी आबादी को कीमतों में वृद्धि से बचाएं। जॉर्जीवा ने कहा, उन लोगों के लिए अपने वित्तीय स्थान को तय करें जिन्हें समर्थन की ज्यादा जरूरत है। हम मौद्रिक नीति प्रतिक्रियाओं को भी देख रहे हैं कि जो हो रहा है उसके लिए उन्हें उचित तरीके से कैसे ठीक किया जा सकता है।

 

गोलमेज सम्मेलन के दौरान, आईएमएफ की प्रथम उप प्रबंध निदेशक गीता गोपीनाथ ने कहा कि यूक्रेन युद्ध ने भारत सहित दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक चुनौती पेश की है। भारत ऊर्जा आयात पर बहुत अधिक निर्भर करता है और कीमत बढ़ रही है। इसका भारतीय परिवारों की क्रय शक्ति पर प्रभाव पड़ने की संभावना है।

गोपीनाथ ने कहा, अगर आप हेडलाइन महंगाई की संख्या देख रहे हैं, तो भारत में महंगाई लगभग छह प्रतिशत के करीब है, जो भारतीय रिजर्व बैंक के महंगाई बैंड का ऊपरी छोर है। उन्होंने कहा कि इसका देश में मौद्रिक नीति पर प्रभाव पड़ता है और यह सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई हिस्सों में एक चुनौती है।