Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

रूस से आज आ रही कोरोना वैक्सीन को ‘स्पूतनिक वी’, 1 मई से देश में ये वैक्सीन भी लगेगी


  1. नई दिल्ली: देश कोरोना से मचे हाहाकार के बीच अच्छी खबर आई है। आज रूसी कोरोना वैक्सीन ‘स्पूतनिक वी’ (Sputnik-V) भारत पहुंचने वाला है। आज रात रूसी चिकित्सा सहायता के दो विमान दिल्ली पहुंचने वाले हैं। देश में एक 1 मई से कोरोना के इस टीके का टीकाकरण की शुरुआत होगी। जानकारों की माने तो महामारी के खिलाफ इस जंग में टीकाकरण अभियान की विशेष भूमिका रहेगी।

देश में कोरोना की विस्फोटक स्थिति पर रोक लगाने के लिए देश में वैक्सीनेशन को तेज करने की बात को ध्यान में रखते रूस की कोरोना वैक्सीन ‘स्पूतनिक वी’ को 13 अप्रैल को अप्रूवल दे दिया गया। सरकार के एक्सपर्ट पैनल ने कहा कि ये रूस वाली स्पूतनिक पांच सबको लगायी जा सकती है तो ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने भी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी।

कोरोना वैक्सीन ‘स्पूतनिक वी’ के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को धन्यावाद कहा है। इस सिलसिले में पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच फोन पर बातचीत भी हुई। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि ‘मेरे मित्र व्लादिमीर पुतिन से आज काफी अच्छी बातचीत रही। हमने कोरोना संकट के बढ़ते खतरे को लेकर बात की और उन्हें इस महामारी के दौर में भारत के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।’

साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बातचीत के दौरान हमने द्विपक्षीय सहयोग पर भी बात की। खासतौर पर स्पेस मिशन, अक्षय ऊर्जा और हाइड्रोजन इकॉनमी को लेकर भी बात हुई। स्पुतनिक-V वैक्सीन को लेकर हमारा सहयोग मानवता को मजबूत करेगा और कोरोना से जंग को आगे बढ़ाएगा।