Latest News नयी दिल्ली

‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ फिर से शुरू, सीएम केजरीवाल बोले- सार्वजनिक परिवहन का करें इस्तेमाल


राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ जारी जंग में ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ फिर से शुरू होगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि हमने इस पहल को पिछले साल शुरू की थी। अब इस पहल को फिर से 18 अक्तूबर से शुरू करने जा रहे हैं।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि जैसे ही आप रेड सिग्नल पर रुकते हैं, अपने वाहन के इंजन को बंद कर दें। आप आज ही शुरू कर सकते हैं, हालांकि इसे औपचारिक रूप से 18 तारीख को लॉन्च किया जाएगा।

डाउनलोड करें ग्रीन दिल्ली एप
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर आपने ग्रीन दिल्ली एप डाउनलोड नहीं किया है, तो कर लें। यदि आप दिल्ली में कहीं भी प्रदूषण देखते हैं तो एप के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं। अगर कोई ट्रक वायु प्रदूषण का कारण बनता है या कोई भी उद्योग जो प्रदूषण फैला रहा है, कचरा जला रहा है तो आप शिकायत करिए। हमारी टीम मौके पर पहुंचेगी और प्रदूषण के स्रोत को रोकेगी।

सप्ताह में कम से कम एक बार न निकालें वाहन
सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पिछले दिनों प्रदूषण बढ़ा है। उन्होंने लोगों से सार्वजनिक परिवह का इस्तेमाल करने को कहा है। उन्होंने कहा कि हमें सप्ताह में कम से कम एक बार अपना वाहन नहीं निकालना चाहिए। हमें मेट्रो, बस या दूसरों के साथ वाहन साझा करने का निर्णय लेना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर हम ऐसा करते हैं तो प्रदूषण को कम किया जा सकता है और ईंधन की बचत भी की जा सकती है।