Latest News नयी दिल्ली

रेलवे अब तेलंगाना और हरियाणा के लिए भी चला रहा ऑक्सीजन एक्सप्रेस


  • देश में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों (Corona Case) के बीच ऑक्सीजन (Oxygen) की मांग को देखते हुए रेलवे (Railways) ने ‘ऑक्सीजन देवदूत’ का काम किया है. कई हिस्सों में ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए जिन राज्यों ने रेलवे से मांग की है, उन्हें रेलवे ने ऑक्सीजन पहुंचाने का काम किया है. इस दौरान सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश (UP) को हुआ है, जहां बोकारो से लगातार एक्सप्रेस के जरिए ऑक्सीजन पहुंच रही है. जिन राज्यों ने ज्यादा मांग की है, उस हिसाब से ही ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए राज्यों को लगातार तेजी की लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की डिलीवरी जा रही है.

महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश रेलवे ने उनकी मांगों के मुताबिक दिया है. हरियाणा और तेलंगाना के लिए अलग से दो आक्सीजन एक्सप्रेस चलाई जा रही हैं. रेल मंत्रालय के मुताबिक, अगले 24 घंटों में भारतीय रेलवे 640 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की ढुलाई कर रहा है. उत्तर प्रदेश के लिए अब तक 5 ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई जा चुकी हैं, जबकि छठी ऑक्सीजन एक्सप्रेस अभी रास्ते में है और कल तक पहुंच जाएगी.

5वीं ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए यूपी को मिली 76.29 मीट्रिक टन ऑक्सीजन

इस एक्सप्रेस के जरिए उत्तर प्रदेश को 5 ऑक्सीजन टैंकरो की डिलीवरी की गई है, जिसमें से एक टैंकर वाराणसी में खाली किया गया, जबकि बांकी बचे 4 टैंकर्स लखनऊ में खाली किए गए. यूपी के लिए 6वीं ऑक्सीजन एक्सप्रेस 30 अप्रैल को बोकारो से, 4 टैंकर लोड कर लखनऊ पहुंचेंगे. इनमें 33.18 मीट्रिक टन ऑक्सीजन कल सुबह तक पहुंच रही है, वहीं आज यानि गुरुवार को जो ट्रेन पहुंची थी, वह आज ही खाली टैंकर लेकर वापस बोकारो जा रही है.