Latest नयी दिल्ली

 रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, नए टाइमटेबल के साथ शुरू हो सकती हैं ये ट्रेनें


 नई दिल्ली: कोरोना टीकाकरण के बीच देश में कोविड 19 के खिलाफ जंग आखिरी चरण में है। एहतियात के साथ धीरे-धीरे जन जीवन के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटने लगी है। इसी कड़ी में रेलवे अपनी यात्री ट्रेन सेवाओं की समीक्षा कर रही है। अबतक तकरीबन 1150 स्पेशल गाड़ियां चल रही है और लगातार इसकरी संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। रेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, सब कुछ ठीक रहा तो होली से पहले या फिर अगले वित्त साल में यानी 01 अप्रैल 2021 से नियमित रेल यात्री सेवाओं को शुरू कर देगी। जानकारी के मुताबिक लंबे समय से रेलवे नए टाइम टेबल तैयार कर रही है और सबकुछ ठीक रहा तो इसे लागू की जा सकती है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से रेलवे को अपनी रेग्युलर सेवाएं बंद करनी पड़ी थीं। इतिहास में यह पहला मौका था जब रेलवे के चक्के थम गए थे। लेकिन देश में संक्रमण के मामलों में कमी और वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू होने का साथ ही रेलवे अपनी रेग्युलर सर्विस शुरू करने पर विचार कर रहा है। सबकुछ ठीकठाक रहा तो रेग्लुयर रेल सेवा अप्रैल से बहाल की जा सकती है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक कोरोना काल में बंद भारतीय रेल की नियमित यात्री सेवा अपने पूर्व रूप में आ सकती है। साथ ही रेलवे नया टाइम टेबल भी लागू कर सकती है। वहीं रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है कि इन ट्रेनों में पहले की तरह ही सामान्‍य किराया लगेगा। रेलवे के स्‍तर से जल्‍द ही पहले की तरह सभी ट्रेनें पटरी पर लौट आएंगी। इसके लिए रेलवे जोर-शोर से तैयारी में जुटी है। रेलवे ने लगेज, फूडिंग आदि की व्‍यवस्‍था अभी से शुरू कर दी है।

आपको बता दें कि कोरोना काल में अभी रेलवे स्पेशल ट्रेनें चला रहा है जो पूरी तरह आरक्षित श्रेणी की है। कुछ जगह लोकल और उपनगरीय सेवाएं शुरू की गई है, लेकिन अब भी लगभग 35 फीसदी यात्री ट्रेनें बंद है। होली को देखते हुए संभावना है कि इस महीने के आखिर या फिर मार्च के शुरू में पहले चलने वाली सभी एक्‍सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें एक बार फिर से चलनी शुरू हो जाए।