Latest News उत्तर प्रदेश प्रयागराज लखनऊ

रेल सेवा से जुड़ी बड़ी खबर, आज रात ढाई घंटे बंद रहेगा पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम सेवा


प्रयागराज, रेलयात्री ध्‍यान दें। रेल सेवा से जुड़ी बड़ी खबर आपको बता रहे है। इस खबर को आप ध्यान से पढ़ लें अन्यथा रिजर्वेशन से लेकर अन्य तरह की सुविधाओं को इस्तेमाल करने में समस्या होगी। खास न्‍यूज उनके लिए है, जो रेलवे की पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) सेवा का इस्तेमाल करते हैं।

कल सुबह से पीआरएस सेवा पूर्व की भांति चालू रहेगी

पीआरएस सेवा तकनीकी कारणों से बंद की जा रही है और ऐसे में यात्री इसका इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। हालांकि यह समस्या सिर्फ आज मंगलवार की रात में केवल ढ़ाई घंटे तक बंद रहेगी। अगली सुबह से यह सेवा पुन: बहाल कर दी जाएगी। यानी यात्री पुन: से रेलवे की पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) सेवा का इस्तेमाल पूर्व की भांति कर सकेंगे।

 

पीआरएस में तकनीकी सुधार किया जाएगा

रेलवे ने पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) में तकनीकी सुधार होना है। इसके लिए आधी रात से कार्य शुरू होना है। जब तक तकनीकी कार्य चलता रहेगा तब तक पीआरएस सिस्टम अस्थायी रूप से स्थगित रहेगा। यानी इस दौरान रेलवे संबंधी सभी तरह की कंप्यूटरीकृत पूछताछ सेवा की सुविधा पूर्णत: प्रभावित रहेगी।

टेलीफोन नंबर-139 के जरिए मिलने वाली सुविधा भी प्रभावित रहेगी

इस दौरान आइवीआरएस/टच स्क्रीन, काल सेंटर (टेलीफोन नंबर-139) के जरिए मिलने वाली सुविधा भी प्रभावित रहेगी। यानी न तो यात्रा टिकट जारी होंगे और न ही टिकट को निरस्त करने की प्रक्रिया पूरी हो सकेगी।

आज मध्यरात्रि में सेवा बंद रहेगी : एनसीआर सीपीआरओ

एनसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डा. शिवम शर्मा ने बताया कि रेलवे की पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) सेवा का इस्तेमाल यात्री 26 व 27 अप्रैल की मध्यरात्रि में नहीं कर सकेंगे। पीआरएस सेवा 02.30 घंटे तक बंद रहेगी। इस दौरान सिस्टम अपग्रेड किया जाएगाा। अपडेशन के दौरान टिकट बुकिंग, कैंसिलेशन, चार्टिंग, काउंटर पर पूछताछ आदि सेवाएं प्रभावित रहेंगी।

एनआर के सीपीआरओ बोले

इस संदर्भ में उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि 26 अप्रैल को रात्रि 11.45 बजे से 27 अप्रैल की सुबह 02.15 बजे तक 02.30 घंटे पीआरएस सेवा बंद रहेंगी।