News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

रोमा कन्वेंशन सेंटर में पीएम मोदी ने जर्मनी की चांसलर से की मुलाकात


PM Modi Italy Visit जी20 शिखर सम्मेलन में पहुंचे पीएम मोदी। रोम की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने पोप को भारत आने का न्योता दिया।

रोम,  16वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने इटली के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजधानी रोम में मौजूद हैं। रोम कन्वेंशन सेंटर में जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी पहुंच गए हैं। इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगियस ने उनका स्वागत किया। इससे पहले पीएम मोदी ने आज पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस को भारत आने का न्योता दिया।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विश्व के अन्य नेताओं ने रोमा कन्वेंशन सेंटर में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान ‘वैश्विक अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य’ पर आयोजित सत्र में हिस्सा लिया।

– G20 शिखर सम्मेलन में रोम के कन्वेंशन सेंटर में पीएम नरेंद्र मोदी और अन्य विश्व नेता ‘पारिवारिक फोटो’ के लिए एकत्र हुए। फोटो सेशन में फ्रंटलाइन वर्कर भी शामिल हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वेटिकन में पोप फ्रासिस से मुलाकात की। पीएम मोदी ने कहा कि पोप फ्रांसिस के साथ बहुत गर्मजोशी से मुलाकात की। मुझे उनके साथ कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला और उन्हें भारत आने के लिए भी आमंत्रित किया।

सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने वेटिकन में पोप फ्रांसिस के साथ बहुत गर्मजोशी से मुलाकात की। बैठक केवल 20 मिनट के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन एक घंटे तक चली। पीएम और पोप ने दुनिया को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कई मुद्दों पर चर्चा की जैसे कि जलवायु परिवर्तन से लड़ना और गरीबी को दूर करना। उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजित डोभाल भी मौजूद रहे। पीएम मोदी  पोप फ्रांसिस से मुलाकात के बाद वेटिकन सिटी से रवाना हो गए।

पीएम मोदी आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। वे इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो से भी मिलेंगे।

G-20 में इस मुद्दे पर होगी चर्चा

G-20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी कोरोना महामारी से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य क्षेत्र को पटरी पर लाने के बारे में चर्चा करेंगे।