पटना

रोहतास उद्योग समूह समापक ने डालमियानगर के विकास हेतु डिहरी डालमियानगर नगर परिषद को हस्तांतरित किया 47 एकड़ जमीन


डिहरी  डालमियानगर नगर परिषद का कार्य जिले में  अब्बल,  नगर  निगम की मिलनी चाहिए दर्जा : डी एम

डिहरी ऑन सोन (रोहतास)(आससे)। डालमियानगर स्थित रोहतास उद्योग समूह के गेस्ट हाउस में शुक्रवार को देर शाम डालमियानगर रोहतास उद्योग समूह के शासकीय समापक हिमांशु शेखर द्वारा  डिहरी डालमियानगर नगर परिषद को डालमियानगर स्थित रोहतास  उद्योग समूह की लगभग 47 एकड़ भूमि जिला पदाधिकारी धर्मेंद्र कुमार के समक्ष नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी कुमार ऋत्विक को हस्तगत किया।

हस्तानंतरण के क्रम में जिला पदाधिकारी ने कहा कि उक्त भूमि डालमियानगर  रोहतास उद्योग समूह के होने के कारण यहां पर रहने वाले नगर वासियों को सुविधा के लिए सड़क नाली गली का कार्य नगर परिषद द्वारा कराए जाने में अनापत्ति प्रमाण पत्र की समस्या उत्पन्न होती थी। जिस कारण डालमियानगर क्षेत्र में रहने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहना पड़ता था।   लेकिन अब आज उद्योग समूह ने लगभग 47 एकड़ भूमि के अंतर्गत आने वाले विद्यालय, नली गली सड़क समेत एक खूबसूरत पार्क नगर परिषद द्वारा डालमियानगर में बनाने की योजना की मूर्तियों की जाएगी। सभी को शासकीय समापन द्वारा हस्तगत करना ऐतिहासिक पहल है। जिस कारण इन क्षेत्र का अब विकास निश्चित होगा।

जिला अधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने नगर परिषद की प्रशंसा करते हुए कहा कि डिहरी डालमियानगर नगर परिषद अपने कार्यों के बल पर वर्षों से जाना जाता रहा है। इसी कारण नगर परिषद बिहार स्तर पर अव्वल है। जिला पदाधिकारी ने आशा जताया कि बहुत जल्द नगर परिषद द्वारा डालमियानगर के 1 से 12 वार्डों का चहुमुखी विकास होगा। साथ ही नगर परिषद डेहरी डालमियानगर के कार्यालय के उप कार्यालय के रूप में (अंचल कार्यालय) के लिए 11 माह संचालन हेतु डालमियानगर उद्योग समूह की कैंटीन को सुपुर्द किया गया।

हस्थानांतरण के क्रम में शासकीय समापक ने कहा कि कभी इस क्षेत्र को चिमनीयों का चमन कहा जाता था। एक कैंपस के अंदर कई कारखाने मौजूद थे। आज यह जीवंत होता तो इस जिले के नवयुवकों को रोजगार के लिए अन्य प्रांतों में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ता। जमीन हस्तांतरित करने के क्रम में स्थानांतरित जमीन का विवरण दिया गया, जिसमें मुख्य सड़क के लिए 10.5 एकड़, मुख्य सड़क को जोड़ने वाले सड़क के लिए लगभग 23 एकड़, खेल मैदान के लिए 5.5 एकड़, पार्क के लिए 3.2 एकड़, विद्यालय के लिए 5.8 एकड़ तथा दुर्गा मंदिर के लिए 0.12 एकड़ जमीन का रकबा प्रस्तुत किया गया।

उपस्थित कार्यपालक पदाधिकारी कुमार रित्विक एवं नप के उपसभापति विंदा देवी ने कहा कि अंचल कार्यालय हो जाने से एक से बारह वार्ड तक के लोगों को आवास, निवास, जाति प्रमाण पत्र समेत कई कार्यों के लिए अब रेलवे लाइन क्रॉसिंग कर नगर परिषद कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इनके सारे कार्य यही संपन्न होंगे।

कार्यक्रम के समापन अनुमंडल पदाधिकारी सुनील कुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन कर किया। मौके पर अंचलाधिकारी अनामिका कुमारी, एम पी सिंह, सरोज कुमार सिंह, श्रीनिवासन सिंह, सीआर घोष, मुन्ना सिंह, सहित डालमियानगर उद्योग समूह के सभी कर्मचारी, सामाजसेवी तथा पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।