Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

लखनऊ: रमजान को लेकर एडवाइजरी जारी, सेहरी के समय लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर रोक,


कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लखनऊ (Lucknow) में रमजान को लेकर एडवाइजरी (Ramzan 2021 Advisory) जारी की गई है. ये एडवाइजरी इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया (Islamic Centre of India) ने जारी की है. इस्लामिक सेंटर ने कहा कि रमजान में भी कोरोना प्रोटोकाॅल का पूरी तरह से पालन होना चाहिए. सेंटर के मौलाना ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लगने की वजह से रमजान में तरावीह की नमाज डेढ़ पारे से ज्यादा न पढ़ी जाए, ताकि सभी लोग 9 बजे तक अपने-अपने घर वापस चले जाएं.

इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा, ‘इस साल रमजान का चांद 12 अप्रैल को दिखेगा. अगर चांद दिख जाता है तो पहला रोज़ा 13 अप्रैल को होगा, नहीं तो 14 अप्रैल को होगा. कोरोना के मामले बढ़ रहे है इसलिए सभी से अपील है कि रमजान में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से ध्यान रखें’.

इस्लामिक सेंटर के मौलाना महली ने कहा कि एक वक्त पर किसी भी मस्जिद में 100 से ज्यादा लोगों को जाने की इजाजत नहीं होगी. इसी तरह इफ्तार में भी 100 से ज्यादा लोगों के जमा होने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. रमजान में भी कोरोना प्रोटोकाॅल का पूरी तरह से पालन करना सबके लिए जरूरी होगा.

एक नजर में जानें एडवाइजरी की जरूरी बातें

(1) रमजान में भी कोरोना नियमों का पालन करना जरूरी होगा.

(2) मस्जिदों में तरावीह में डेढ़ पारे ही पढ़े जाएं.

(3) नमाजी नाइट कर्फ्यू शुरू होने से पहले पहुंचें घर.

(4) मस्जिद में 100 से ज्यादा लोगों की एंट्री नहीं.

(5) मस्जिद में भी मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाए.

(6) सेहरी के समय जगाने के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं होगा.

(7) इफ्तार में भी 100 से ज्यादा लोगों के जमा होने पर रोक होगी.