News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

लखीमपुर खीरी : तीन डॉक्टरों का पैनल करेगा किसानों के शव का पोस्टमॉर्टम


  • नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के दौरे को लेकर किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान रविवार को भड़की हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत के बाद लखीमपुर खीरी में धारा-144 लगा दिया गया है और इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। एहतियात के तौर पर पश्चिमी यूपी के 27 जिलों और पंजाब के सभी जिले को हाई अलर्ट पर रखा गया है। जानकारी मिली है कि तीन डॉक्टरों का पैनल किसानों के शव का पोस्टमॉर्टम करेगा।

लखीमपुर खीरी जाने से रोकने के लिए सपा प्रमुख अखिलेश यादव के घर के बाहर ट्रक के साथ भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया। पुलिस के इस कदम का विरोध करते हुए अखिलेश यादव अपने समर्थकों के साथ धरने पर बैठ गए। कुछ देर बाद अखिलेश को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

सपा के सैकड़ों समर्थकों और पुलिस के बीच जमकर नोकझोंक और धक्कामुक्की हुई। इस बीच गौतमपल्ली थाने के पास कुछ अराजक तत्वों ने एक पुलिस वाहन को आग के हवाले कर दिया। इसी बीच समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पुलिस की जीप फूंक दी।

इसी बीच अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार सच छिपा रही है। किसानों की मांगें जायज हैं, लंबे समय से वह आंदोलन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार किसानों पर जुल्म कर रही है, गृह राज्य मंत्री इस्तीफा दे, मृतक के परिवारीजनों को 2-2 करोड़ मुआवजा और एक सरकारी नौकरी दी जाए।

उत्तर प्रदेश सरकार ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को पत्र लिखकर लखीमपुर खीरी जाने के लिए लखनऊ आ रहे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर रंधावा को स्थानीय चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर उतरने की अनुमति नहीं देने का अनुरोध किया है।

प्रदेश के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने प्राधिकरण को रविवार देर रात लिखे पत्र में कहा है कि लखीमपुर खीरी जिले में रविवार को हुए संघर्ष की घटना के मद्देनजर स्थानीय प्रशासन ने धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की है। उन्होंने पत्र में कहा, ‘इसके दृष्टिगत अनुरोध है कि कृपया छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री और पंजाब के उपमुख्यमंत्री को चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा लखनऊ पर आगमन की अनुमति न प्रदान करें।’

पीड़ित परिवारों से मुलाकात करने जा रहीं कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की गिरफ्तारी का विरेध करते हुए राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा प्रियंका, मैं जानता हूं तूम पीछे नहीं हटोगी- तुम्हारी हिम्मत से वे डर गए हैं। बताते चलें कि सीतापुर में प्रियंका गांधी को हिरासत में लेने के दौरान पुलिस से जमकर बहस और नोंकझोंक हुई। चंद्रशेखर आजाद को भी सीतापुर में हिरासत में लिया गया। अन्य पार्टी के नेताओं को भी नजरबंद किया गया है।

इसी बीच किसानों के साथ हुई बैठक पर लखीमपुर के जिलाधिकारी अरविंद चौरसिया ने बताया, कई चीजों पर चर्चा हुई, मांग पत्र प्राप्त हुआ है। गृह राज्य मंत्री को बर्खास्त करने, उनपर FIR दर्ज करने और मृतकों को मुआवजा धनराशि के तौर पर एक-एक करोड़ देने, एक- एक सरकारी नौकरी देने और पूरे घटनाक्रम की न्यायिक जांच कराने की मांग की है। हमने इसे उच्चस्तर पर भेजा है, हम एक दौर की वार्ता और करेंगे।