News TOP STORIES उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ

लखीमपुर: हिंसा के बाद सियासत तेज, CM योगी बोले- पीड़ितों के साथ होगा न्याय


  • लखीमपुर की घटना को लेकर उत्तर प्रदेश की सियासत गरमा गई है। विपक्षी दल सरकार की घेराबंदी करने के लिए वहां जाने को बेताब दिख रहे है। प्रशासन ने पूरी मुस्तैदी से उन्हें रोकने की रणनीति बना रखी है। घटना के बाद आये सियासी भूचाल के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना की निष्पक्ष जांच और अफवाह से बचाव के लिये सोशल मीडिया पर पैनी निगाह रखने के निर्देश दिये हैं।

घटना में मारे गये लोगों के परिजनों के साथ खड़ी है सरकार

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि सरकार घटना में मारे गये लोगों के परिजनों के साथ खड़ी है और उन्हे पूरा न्याय दिलाया जायेगा। योगी ने लखीमपुर खीरी जिले में हालात नहीं बिगड़ने देने के लिये सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश अधिकारियों को दिये है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी से बातचीत में योगी ने कहा कि आवेश में हुयी हिंसा से दोनो पक्षों को नुकसान हुआ है। सरकार पीडितों के साथ खड़ी है और घटना के जिम्मेदार तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने हालात सामान्य करने के लिए ज्यादा फोर्स लगाने के निर्देश दिये

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने हालात सामान्य करने के लिए ज्यादा फोर्स लगाने के निर्देश दिये है ताकि शरारती तत्वों को किसी भी हरकत का मौका न मिले। घटना की जांच निष्पक्ष तरीके से जांच होनी चाहिए, जिसकी ओर से पहली गलती की गयी है, उसे ही घटना का जिम्मेदार माना जायेगा। मुख्यमंत्री ने इंटरनेट के माध्यम से अफवाहों के सिलसिले की रोकथाम के लिये सभी जरूरी कदम उठाने को कहा।

राज्यसभा सदस्य संजय सिंह व भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर को सीतापुर में रोका गया

बता दें कि आप से राज्यसभा सदस्य संजय सिंह व भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर को सीतापुर में रोका गया है। सपा मुखिया अखिलेश यादव को लखनऊ में रोकने का प्रयास जारी है, जबकि छत्तसीगढ़ के सीएम भूपेश बघेल व पंजाब के उप मुख्यमंत्री को लखनऊ एयरपोर्ट पर रोकने का निर्देश जारी किया गया है।

जिले में धारा 144 लागू कर दी गई

उधर योगी सरकार ने मामले को नियंत्रण में कर रखा है। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के साथ बड़े पुलिस अधिकारी तथा अपर मुख्य सचिव देवेश चतुर्वेदी व कृषि उत्पादन आयुक्त कल से लखीमपुर में डटे हैं। जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है, जबकि लखीमपुर खीरी जिला प्रशासन की किसान नेता राकेश टिकैत के साथ दो दौर की वार्ता के बाद अब तीसरे दौर की वार्ता भी जारी है। कल रात प्रियंका किसानों से मुलाकात करने के लिए हालांकि लखनऊ से निकलने में कामयाब रहीं थी, लेकिन सीतापुर पुलिस ने हरगांव में उन्हें 4 बजे हिरासत में लिया है।

सतीश चंद्र मिश्रा को भी लखनऊ आवास में नजरबंद कर लिया गया

वहीं सतीश चंद्र मिश्रा को भी लखनऊ आवास में नजरबंद कर लिया गया। उधर, सपा प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव खीरी आने के एलान के बाद पुलिस हाउस अरेस्ट करने की तैयारी में है। अखिलेश के आवास के बाहर पुलिस का पहरा लगा दिया गया है। बकायदा ट्रक-गाड़ियां लगा दी गई हैं। सपा के कार्यकर्ता यहां धीरे-धीरे जुटने लगे हैं। हालांकि, कई और नेता जो लखीमपुर के लिए निकले थे उन्हें पुलिस ने रोक लिया है। उधर, रालोद के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी सोमवार को लखीमपुर खीरी जाने का एलान किया है।

कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी के घर के सामने लगा हुआ पुलिस का पहरा

इधर कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी के घर के सामने पुलिस का पहरा लगा हुआ है। बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने कहा कि बसपा के राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद एससी मिश्रा को कल देर रात यहां लखनऊ में उनके निवास पर नजरबन्द कर दिया गया जो अभी भी जारी हे ताकि उनके नेतृत्व में पार्टी का प्रतिनिधिमण्डल लखीमपुर खीरी जाकर किसान हत्याकांड की सही रिपोर्ट न प्राप्त कर सके। यह अति-दु:खद व निन्दनीय।