News TOP STORIES नयी दिल्ली

लाल किले हिंसा मामले में मनिंदरजीत सिंह और खेमप्रीत गिरफ्तार


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। मनिंदरजीत सिंह (बर्मिंघम, ब्रिटेन में बसे एक डच नागरिक) और खेमप्रीत सिंह को 26 जनवरी के लाल किला हिंसा मामले में गिरफ्तार किया गया है।

मनिंदरजीत एक आदतन अपराधी है और उसे दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया था, जब वह जाली यात्रा दस्तावेजों पर भागने की कोशिश कर रहा था। आरोपी खेमप्रीत ने भाले से लाल किले की दीवारों के अंदर ड्यूटी पर मौजूद पुलिस कर्मियों के साथ मारपीट की थी।

मनिंदरजीत सिंह
मनिंदरजीत सिंह, वर्तमान में अपने परिवार के साथ यूके में रहते थे और वहां लेबर के रूप में कार्यरत है। वह गुरदासपुर, पंजाब से है। लॉकडाउन तालाबंदी के कारण वह पंजाब में फंस गया और किसानों के आंदोलन में शामिल हो गया। वह पहले पंजाब में दंगों के एक मामले में शामिल था और उसने फर्जी पासपोर्ट पर देश से भागने की कोशिश की। उसे हिंसा के दौरान लाल किले पर देखा गया था।

दिल्‍ली पुलिस ने कहा, “अभियुक्त मनिंदरजीत सिंह एक आदतन अपराधी है, उसके पिछले आचरण और उसके खिलाफ दर्ज किए गए मामलों से यह स्पष्ट है। उसपर पहले से ही दंगों के मामले में एफआईआर दर्ज है।”

खेमप्रीत सिंह
खेमप्रीत सिंह दिल्ली के स्वरूप नगर इलाके का निवासी है। उसे बाहरी दिल्ली में ख्याला इलाके से गिरफ्तार किया गया था, जब वह एक रिश्तेदार के घर पर छिपा था।

दिल्ली पुलिस ने दोनों आरोपियों की तस्वीरें लाल किला हिंसा के दंगाइयों के रूप में जारी की थीं। गणतंत्र दिवस की हिंसा के सिलसिले में अब तक लगभग 150 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

22 फरवरी को, दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान 26 जनवरी को लाल किले की मिनार पर चढ़ने के आरोप में जसप्रीत सिंह को गिरफ्तार किया था। जसप्रीत उर्फ सनी उत्तर पश्चिमी दिल्ली के स्वरूप नगर का निवासी है।