Latest News नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

लुधियाना में स्वाइन फ्लू से भाजपा नेता की मौत, कोरोना और डेंगू के बीच सामने आया पहला डेथ केस


 लुधियाना। जिले में कोरोना व डेंगू के बढ़ते खतरे के बीच स्वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दी है। यहां स्वाइन फ्लू से भाजपा नेता संदीप कपूर की मौत हो गई है। जिले में स्वाइन फ्लू के अब तक तीन मरीजों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। स्टेट एपीडिमोलॉजिस्ट डा. गगनदीप ग्रोवर ने भाजपा नेता की मौत की पुष्टि की है। जिले में स्वाइन फ्लू से यह पहली मौत हुई है। संदीप कपूर डीएमसी अस्पताल में पिछले एक हफ्ते से भर्ती थे। वह 17 जून को स्वाइन फ्लू पाजिटिव आए थे। 

बिना कहीं ट्रेवल किए हुए स्वाइन फ्लू के शिकार

डा. रमनप्रीत ने बताया कि स्वाइन फ्लू से दम तोड़ने वाले मरीज को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के साथ भर्ती करवाया गया था। उन्होंने बताया कि पूछताछ में मरीज की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं मिली थी।

कोरोना संक्रमण से मिलते-जुलते हैं स्वाइन फ्लू के लक्षण

स्वाइन फ्लू के लक्षण भी कोरोना के लक्षणों से मिलते जुलते हैं। इसमें खांसी, बलगम, गले में दर्द, जुकाम, कुछ लोगों को फेफड़ों में इंफेक्शन होने पर सांस चढ़ने लग जाती है। ऐसे में जिन्हें भी यह लक्षण महसूस हो रहे हों, तो स्वाइन फ्लू का टेस्ट करवा सकते हैं। कोरोना जांच भी करवा लेनी चाहिए। इसके अलावा जैसे कोविड में वैक्सीन लगती है, वैसे ही स्वाइन फ्लू में इंफ्लूंजा वैक्सीन लगती है। यह वैक्सीन लगाकर स्वाइन फ्लू की वजह से होने वाली गंभीर समस्याओं से बचा जा सकता है।