News TOP STORIES नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय

लॉकडाउन का डर! महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों से अपने घर के लिए निकले प्रवासी मजदूर


 महाराष्ट्र के प्रमुख मिनिस्टर उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को 14 अप्रैल को रात 8 बजे से 1 मई को सुबह 7 बजे तक सार्वजनिक आंदोलन पर कर्फ्यू जैसे प्रतिबंधों की घोषणा की।

मुंबई: कोविड-19 मामलों में आगे बढ़ने और एक बार फिर पूर्ण लॉकडाउन के डर से महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में प्रवासी श्रमिक अपने गृह राज्यों में वापस जा रहे हैं।

मुंबई और पुणे रेलवे स्टेशन में लोकमान्य तिलक टर्मिनस से पिछले कुछ दिनों में भारी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने मूल स्थानों के लिए रवाना हो रहे हैं।

एएनआई से बात करते हुए, उत्तर प्रदेश के वाराणसी के मूल निवासी शिवम पांडे ने कहा कि वह फिर से लॉकडाउन के दर्द का अनुभव नहीं करना चाहते थे और इस तरह वह अपने गृहनगर के लिए रवाना हो रहे हैं।

उन्होंने कहा, “अब कर्फ्यू लगा दिया गया है, हम यहां क्या करेंगे? हम क्या खाएंगे? हम शहर छोड़ रहे हैं, क्योंकि हम उस दर्द से नहीं गुजरना चाहते हैं, जिसे हमने लॉकडाउन के दौरान सहन किया था।”

इस बीच, पुणे में चाकन उद्योग महासंघ के सचिव, डिलेल बटवाल ने पुष्टि की कि औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 10 प्रतिशत श्रमिकों ने लॉकडाउन के डर से शहर छोड़ दिया है। बटवाल ने कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और लॉकडाउन की बात करने के साथ कई श्रमिक अपने मूल स्थानों पर लौट रहे हैं।

फेडरेशन ऑफ चाकन इंडस्ट्रीज के सचिव ने कहा, “जैसे-जैसे मामलों की संख्या बढ़ रही है और लॉकडाउन की बात हो रही है, लोग डर के मारे महाराष्ट्र के जिलों के साथ-साथ अन्य राज्यों में भी अपने घरों को लौट रहे हैं।”

“चाकन औद्योगिक क्षेत्र में कुछ 5 लाख श्रमिक हैं और इसमें से 10 प्रतिशत ने शहर को लॉकडाउन भय के कारण छोड़ दिया है। खासकर पिछले साल के भयावह अनुभव के कारण रेलवे स्टेशनों, बस डिपो आदि पर लंबी कतारें हैं।”