News TOP STORIES नयी दिल्ली

लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित


लोकसभा (Lok Sabha) की कार्यवाही गुरुवार को चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2021) से पहले ही अनिश्चित काल के लिए स्थगित हो गई. 8 मार्च से शुरू हुए बजट सेशन (Budget Session) का दूसरा भाग 8 अप्रैल को खत्म होना था. जानकारी मिली थी कि चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सेशन को समय से पहले ही स्थगित किया जा सकता है. कई पार्टियों ने भी विधानसभा चुनाव को देखते हुए सेशन को समय से पहले खत्म करने की मांग की थी.

इस संबंध में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने कहा था कि सेशन को समाप्त करने से संबंधित आखिरी फैसला वे खुद लेंगे. इतना ही नहीं इसको लेकर उन्होंने सदन में विभिन्न पार्टियों के नातओं से मुलाकात भी की थी और एक-एक कर सेशन समाप्त करने को लेकर उनसे राय ली थी.

सांसदों ने विधानसभा चुनाव का दिया था हवाला

लोकसभा के बाद अब राज्यसभा को भी स्थगित किए जाने की संभावना है. अपनी पार्टियों के इशारे पर कई सांसदों ने संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू से सेशन खत्म करने की मांग की थी. पूछे जाने पर सांसदों ने विधानसभा चुनाव का हवाला दिया था और कहा था कि वो चुनावी प्रचार में व्यस्त रहने की वजह से सदन की कार्यवाही का हिस्सा नहीं बन पाएंगे.

8 अप्रैल को खत्म होना था सेशन

बजट सत्र का पहला भाग राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के संबोधन के साथ 29 जनवरी को शुरू हुआ था और 29 फरवरी को संपन्न हुआ था. जबकि दूसरा भाग 8 मार्च से शुरु हुआ था, जिसे 8 अप्रैल को खत्म होना था, मगर 5 राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इसे समय से पहले खत्म करना पड़ा.