News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

लोकसभा प्रश्नकाल: सरकार ने कहा- कुछ विदेशी एजेंसियां भारत में लोगों को कट्टर बनाने का कर रहीं प्रयास


नई दिल्ली, । केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को कहा कि आइएसआइएस और अलकायदा जैसे आतंकवादी समूहों द्वारा फैलाया जा रहा कट्टरपंथ दुनिया भर के देशों के सामने एक बड़ी समस्या है और कुछ विदेशी एजेंसियां भारत में भी लोगों को कट्टर बनाने के प्रयास कर रही हैं। लोकसभा में राय ने कहा कि हालांकि विभिन्न कारकों के कारण देश की जनसंख्या की तुलना में भारत में कट्टरपंथी विचारधाराओं के प्रति झुकाव बहुत कम है।

एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि सरकार लोगों को कट्टरपंथी प्रयासों से दूर रखने के लिए कई उपाय कर रही है। इसमें बिना भेदभाव के विभिन्न सरकारी कल्याण योजनाओं को सभी तक पहुंचाना, समुदायों और क्षेत्रों के लिए विशेष योजनाएं, विभिन्न समुदायों के बीच समग्र संस्कृति और सह-अस्तित्व को बढ़ावा देना और अल्पसंख्यकों को संवैधानिक सुरक्षा उपलब्ध कराना शामिल हैं। मंत्री ने कहा कि सरकार ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत कई संगठनों को आतंकवादी या गैरकानूनी संघ के रूप में प्रतिबंधित किया है।

2019 से इस वर्ष जून तक साइबर हमले की 36.29 लाख घटनाएं

द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि 2019 से लेकर पिछले महीने तक देश में साइबर सुरक्षा की 36.29 लाख घटनाएं हुई हैं। मंत्री ने कहा कि सरकार ने साइबर हमलों को रोकने के लिए कई उपाय किए हैं। इनमें कंप्यूटर व नेटवर्क की सुरक्षा के अलावा नवीनतम साइबर खतरों के बारे में अलर्ट और सलाह जारी करना भी शामिल हैं।

हाथियों के हमलों में तीन साल में 1500 से अधिक लोगों की मौत

पिछले तीन सालों में देश के अलग-अलग हिस्सों में हाथियों के हमले में 1578 लोगों की मौत हो गई। सर्वाधिक 377 मौतें उड़ीसा में हुई। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने लोकसभा में बताया कि झारखंड में 291, बंगाल में 240, असम में 229 छत्तीसगढ़ में 183 और तमिलनाडु में 132 लोगों की जान हाथियों द्वारा किए गए हमलों में गई।

पांच सालों में सात शहरों के नाम बदले गए

केंद्र ने पिछले पांच वर्षों में इलाहाबाद सहित सात शहरों और कस्बों के नाम बदलने को मंजूरी प्रदान की। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि इलाहाबाद का नाम प्रयागराज, आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी का नाम राजामहेंद्रवरम, झारखंड में नगर उन्तारी का नाम श्री बंशीधर नगर, मध्य प्रदेश के बिरसिंगपुर पाली, होशंगाबाद और बाबई के नाम क्रमश: मां बिरसिनी धाम, नर्मदापुरम और माखन नगर करने को मंजूरी दी गई। इसके अलावा पंजाब के श्री हरगोबिंदपुर का नाम श्री हरगोबिंदपुर साहिब करने की स्वीकृति दी गई।